CBSE बोर्ड ने जारी की नई मार्किंग स्कीम, 10वीं में अब गणित की होंगी 2 परीक्षाएं, जानें नियम

punjabkesari.in Tuesday, Feb 11, 2020 - 12:22 PM (IST)

कुरुक्षेत्र (खुंगर) : केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सी.बी.एस.ई.) की परीक्षा में लागू की गई नई मार्किंग स्कीम को ध्यान में रखकर ही विद्यार्थी परीक्षा में प्रश्नपत्र को हल करें। विद्यार्थी मार्किंग स्कीम को ध्यान में रखकर थोड़ी सी सावधानी से ही अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं। गणित शिक्षकों रीटा रानी, धीरज गुप्ता, विजय शर्मा व भगवान चन्द के अनुसार अक्सर देखा गया है कि सभी विषयों में गणित ही एक ऐसा विषय है जो अधिकतर विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी के समय परेशान करता है।

शिक्षकों ने बताया कि विद्यार्थी ध्यान रखें कि इस वर्ष पहली बार 10वीं के विद्यार्थियों के लिए गणित के एक नहीं 2 पेपर होंगे। ऐसे में विद्यार्थियों के लिए आवश्यक है कि विद्यार्थी अपने शिक्षक से यह समझें कि यह 2 पेपर किस प्रकार होंगे और उनकी मार्किंग स्कीम क्या होगी।

बेसिक और स्टैंडर्ड गणित 
गणित शिक्षिका रीटा रानी के अनुसार गणित को विद्यार्थियों द्वारा एक मुश्किल विषय माना जाता है। ऐसे में कुछ विद्यार्थी 10वीं तक बहुत मुश्किल से गणित विषय रखते हैं लेकिन अगली कक्षा की पढ़ाई में गणित को छोडऩा चाहते हैं। इस विषय को ध्यान में रखते हुए सी.बी.एस.ई. बोर्ड का निर्णय है कि 10वीं कक्षा की गणित की परीक्षा के 2 पेपर होंगे। एक पेपर बेसिक लैवल का और दूसरा स्टैंडर्ड लैवल का पेपर होगा। जो विद्यार्थी 10वीं के बाद गणित रखना चाहते हैं, उनके लिए स्टैंडर्ड लैवल वाला पेपर होगा और जो विद्यार्थी नहीं रखना चाहते वे बेसिक लैवल वाला पेपर दे सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static