सदन में चिरंजीव राय ने उठाया रेवाड़ी एम्स का मुद्दा, पूछा- कब शुरू होगी ओपीडी व एमबीबीएस की कक्षाएं

punjabkesari.in Thursday, Feb 22, 2024 - 07:22 PM (IST)

चंडीगढ़( चंद्र शेखर धरणी): विधानसभा में चल रहे बजट सत्र के दौरान विधायक चिरंजीव राव की तरफ से भालकी माजरा में एम्स के किए गए शिलान्यास के लिए दिए गए ध्यानाकषर्ण प्रस्वात पर चर्चा हुई। इस दौरान विधायक चिरंजीव राव ने कहा कि एम्स की घोषणा 2015 में हुई थी, भले ही 9 वर्ष बाद शिलान्यास हुआ लेकिन हम चाहते हैं कि अब यह जल्दी बने और यहां पर ओपीडी व एमबीबीएस की कक्षाएं जल्द शुरू हों। राव ने बताया केंद्र सरकार के अग्रिम बजट में हमारे एम्स के लिए 300 करोड़ रूपये ही आंवटित हुआ है।

पिछले दिनों आई कैग की रिर्पोट में आया है कि कोई भी एम्स बनने के लिए कम से कम 3000 करोड़ रूपये की जरूरत होगी। लेकिन सरकार द्वारा एम्स के लिए जो बजट दिया है वो तो उंट के मुंह में जीरा है, इस हिसाब से एम्स बनने में 10 वर्ष लग जाएगें। वहीं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज द्वारा जवाब में कहा गया है कि नवंबर 2025 तक एम्स का कार्य पूरा हो जाएगा, लेकिन 300 करोड रूपये में केवल चार दिवारी ही होगी फिर एम्स पूरा कैसे होगा। विधायक चिरंजीव राव ने कहा सदन में सही जवाब दिया जाए क्योंकि हमें प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी पर तो विश्वास नहीं है। क्योंकि उन्होने 2013 में रेवाड़ी की धरती से ही वन रैंक, वन पेंशन देने की बात कही थी जबकि आज 10 वर्ष बीत जाने के बाद भी देश की सेवा करने वाले जवान दिल्ली में जंतर मंतर पर धरने पर बैठे हैं और रेवाड़ी सहित देश भर में भी जवानों के प्रति भारी रोष है। इसके अलावा भी प्रधानमंत्री ने देशवासियों से लंबे चौड़े वायदे किए थे जो आज तक पूरे नहीं हुए हैं।

विधायक चिरंजीव राव ने स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से सवाल किया कि सदन को जवाब दिया जाए कि एम्स में कब तक ओपीडी शुरू होंगी और कब एमबीबीएस की कक्षाएं शुरू होंगी। क्योंकि हमारे एम्स की घोषणा जब हुई थी उसी के साथ देश भर में 20 अन्य एम्स की भी घोषणा हुई थी जिनमें से लगभग 15 एम्स में ओपीडी शुरू हो चुकी हैं। एम्स संघर्ष समिति सहित ईलाके की जनता ने एम्स के लिए बहुत धरने और प्रदर्शन किए हैं जब जाकर एम्स का शिलान्यास प्रधानमंत्री जी को करना पडा है। इसलिए अब हम नही जाहते कि जैसी घोषणा हुई थी उसी तरह से अब केवल शिलान्यास ही होकर न रह जाए।

वहीं रेवाडी के धारूहेडा में भिवाडी से आ रहे कैमिकल युक्त दूषित पानी के लिए भी विधायक चिरंजीव राव ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटृटर से बात की और कहा कि काफी समय से धारूहेडा में दूषित पानी आ रहा है। जिसके लिए कई बार बैठकें भी हुई हैं लेकिन आज तक समाधान नही हुआ है। जिससे लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड रहा है। अब तो केंद्र में, हरियाणा में और राजस्थान में भी भाजपा की ही सरकार है। इस पर मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है कि जल्द ही वे राजस्थान के मुख्यमंत्री इस बारे में बात कर समस्या का समाधान करवाया जायेगा।

 (हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Recommended News

Related News

static