गोहाना के जागसी और मुरथल के ताजपुर केंद्र से 10वीं का प्रश्न पत्र हुआ लीक, दो लोगों पर मामला दर्ज

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2023 - 10:23 PM (IST)

गोहाना(सुनील): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के दूसरे दिन ही नकल रोकने के दावों की पोल खुल गई। सोनीपत में गोहाना के जागसी और मुरथल में ताजपुर केंद्र से 10वीं के हिंदी के प्रश्न पत्र को परीक्षा शुरू होते ही वाट्सएप पर प्रसारित कर दिया गया। बोर्ड द्वारा नकल रोकने के लिए पहली बार अपनाई गई हाईटेक तकनीक अधिकारियों के काम आई। प्रश्नपत्र बोर्ड के अधिकारियों के पास पहुंचते ही यूनिक आईडी से संबंधित केंद्रों का पता लगा और टीमें मौके पर पहुंची। अधिकारियों ने दोनों जगह परीक्षा रद्द करने के साथ केंद्रों को शिफ्ट कर दिया। जिन विद्यार्थियों के प्रश्न पत्र से फोटो लिए गए, ड्यूटी पर तैनात सुपरवाइजरों और जिन दो बाहरी युवकों के मोबाइल में प्रश्न पत्र मिले उनके विरुद्ध एफआइआर दर्ज करवाई।

 

मंगलवार दोपहर 12:30 बजे 10वीं की हिंदी की परीक्षा शुरू हुई। परीक्षा शुरू होने के एक घंटे के भीतर ही जागसी और ताजपुर केंद्रों में बाहरी युवक घुसे और मोबाइलों में प्रश्नपत्रों के फोटो लिए। इसके बाद फोटो वाट्सएप के ग्रुपों में प्रसारित कर दिए गए। उसके आधार पर नकल के लिए पर्चियां बनाई जाने लगी। प्रश्नपत्र हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों के पास पहुंचे तो तुरंत संज्ञान लिया गया। अधिकारियों ने प्रश्नपत्रों की यूनिक आईडी से तुरंत पता लगा गया कि उनको कहां से लीक किया गया। बोर्ड के अधिकारियों ने स्थानीय प्रशासन को भनक नहीं लगने दी और दोनों जगह अपनी टीमों को कार्रवाई के लिए भेजा गया। बोर्ड के चेयरमैन डा. वीपी यादव टीम के साथ स्वयं जागसी पहुंचे और ताजपुर बोर्ड की दूसरी टीम भेजी गई। जांच में पता चला कि प्रश्नपत्र रोहतक से भी लीक हुआ है। टीमों ने यूनिक आईडी के आधार पर संबंधित विद्यार्थियों की पहचान की। उन कमरों में ड्यूटी दे रहे सुपरवाइजरों की भी डिटेल ली। इसके बाद केंद्र अधीक्षकों ने विद्यार्थियों, सुपरवाइजरों और जिन बाहरी युवकों के मोबाइल में प्रश्नपत्र मिले उनके विरुद्ध एफआइआर दर्ज करवाई। बोर्ड अधिकारियों ने दोनों केंद्रों पर परीक्षा रद्द कर दी और केंद्रों को शिफ्ट कर दिया गया। जागसी के केंद्र को गोहाना शहर में शिफ्ट किया गया। ताजपुर के केंद्र को भी नजदीकी केंद्र में शिफ्ट किया गया।

 

बोर्ड द्वारा इस बार नकल रोकने के लिए प्रश्न पत्रों पर क्यूआर कोड और यूनिक आइडी प्रिंट करवाए गए हैं। इससे प्रत्येक प्रश्न पत्र की अलग पहचान है। मंगलवार को जब प्रश्नपत्रों से फोटो लिए गए तब अंगूठे से क्यूआर कोड छुपा लिया गया लेकिन यूनिक आईडी नहीं छुपाई। इस यूनिक आईडी से ही बोर्ड के अधिकारी संबंधित केंद्रों पर कार्रवाई के लिए पहुंचे। बोर्ड चेयरमैन डा. वीपी यादव लगभग सवा तीन बजे गांव जागसी पहुंचे। वहीं परीक्षा केंद्र के बाहर दो युवकों को पकड़कर उनके मोबाइलों की जांच की। गांव बुटाना के युवक के मोबाइल में व्हाट्सएप पर जो प्रश्न पत्र मिला वह रोहतक के माडल टाउन से लीक हुआ। गांव बुटाना के दूसरे युवक के मोबाइल में जो प्रश्न पत्र मिला वह जागसी केंद्र के कमरा 12 से लीक हुआ। प्रश्नपत्रों से दोपहर 1:15 फोटो लेकर प्रसारित किए गए। यूनिक आईडी से तुरंत पता चल गया कि प्रश्न पत्र कहां से लीक हुआ। इसके बाद दोनों केंद्रों पर टीमें पहुंची और कार्रवाई की। जागसी और ताजपुर केंद्र की परीक्षा रद कर दी गई और केंद्रों को शिफ्ट कर दिया गया। रोहतक से भी प्रश्नपत्र लीक हुआ। बरोदा थाना पुलिस में तैनात एएसआई बलवंत ने बताया कि बोर्ड के चेयरमैन द्वारा हमें शिकायत दी गई है कि हिंदी का पेपर आउट हुआ है जिस के संदर्भ में 4 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। वही ड्यूटी दे रहा है पर्यवेक्षक ने बताया कि उनकी कोई पेपर आउट करने में हाथ नही है।

 

   (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)     

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Kumar Sharma

Recommended News

Related News

static