CM खट्टर ने प्रदेश को नशामुक्त बनाने के लिए तैयार किया एक्शन प्लान

punjabkesari.in Friday, Nov 08, 2019 - 10:40 AM (IST)

चंडीगढ़ (बंसल): हरियाणा विधानसभा के 3 दिवसीय सत्र में इस बार प्रदेश में बढ़ते नशे की गूंज सुनाई दी। कई युवा विधायकों ने यहां तक कह दिया कि नशे के मामले में पंजाब से भी बदतर हालात हरियाणा में हो गए हैं। प्रदेश को नशामुक्त बनाने के मुख्यमंत्री ने टास्क फोर्स के गठन के अलावा हर क्षेत्र के लिए मास्टर प्लान तैयार किया है। इस प्लान तहत हरियाणा के कई विभागों को शामिल कर बड़े स्तर पर ड्रग्स माफियाओं की धरपकड़, अवैध शराब पर बंदी और बच्चों में नशे की लत को खत्म किया जाएगा। मुख्यमंत्री प्रदेश को नशामुक्त करने के लिए गंभीर नजर आ रहे हैं और इसके लिए उन्होंने इस पूरे मिशन की कमान एक और सुधार के प्रोजैक्ट डायरैक्टर रॉकी मित्तल को सौंपी है। मुख्यमंत्री ने विधानसभा में कहा कि हरियाणा को हर हाल में नशामुक्त प्रदेश बनाना है और इसके लिए जो भी जरूरी कदम उठाने हैं,वह उठाए जाएंगे।

रॉकी मित्तल ने बताया कि पंजाब में नशे से युवाओं का बहुत बुरा हाल हुआ है। पंजाब से सटे होने के कारण हरियाणा में बढ़ते नशे के कारोबार को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल काफी गंभीर हैं। मित्तल ने बताया कि इसके लिए एक और सुधार ने एक प्लान तैयार किया है। ड्रग्स,अवैध शराब,नशे की मैडीकल गोलियां और अन्य तरह के सभी नशे को खत्म करने हेतु आधे दर्जन से ज्यादा बड़े विभागों को इस मिशन में शामिल किया है। प्लान का खाका मुख्यमंत्री को सौंप दिया गया है। इस प्लान तहत एक्साइज डिपार्टमैंट के इंस्पैक्टर को शामिल किया जाएगा और 22 जिलों के अवैध शराब के मकडज़ाल को ध्वस्त किया जाएगा। 

पुलिस डिपार्टमैंट के आला अधिकारियों को भी शामिल किया जाएगा और शराब तस्करों की धरपकड़ शुरू की जाएगी। शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर और भी ज्यादा सख्ती की जाएगी। इसके अलावा शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग,पंचायती राज, स्थानीय निकाय विभाग और जनसंपर्क विभाग के आला अधिकारियों को भी इस मिशन में शामिल कर जिम्मेदारी दी जाएगी। एन.जी.ओ. को भी इस मिशन से जोड़कर नशे से हरियाणा के युवाओं को बर्बाद होने से रोका जाएगा। रॉकी मित्तल ने बताया कि इस प्लान को सौंपने के बाद मुख्यमंत्री के स्तर पर उन्हें काम करने की अनुमति मिल चुकी है और आने वाले समय में वह हरियाणा के अलग-अलग जिलों में इस पर काम करना भी शुरू करने वाले हैं। अगले हफ्ते ही इन सभी विभागों के आला अधिकारियों के साथ मीटिंग की जाएगी।

रेजांगला पार्क में बने युद्ध
संग्रहालय में स्थापित होगा मिग-21 एयरक्राफ्ट हरियाणा सरकार ने रेवाड़ी के रेजांगला पार्क में बने युद्ध संग्रहालय में मिग-21 एयरक्राफ्ट स्थापित करने की अनुमति दे दी है और एयरक्राफ्ट के प्लेटफार्म के निर्माण हेतु 46,76,185 रुपए की राशि भी जारी कर दी है। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस बारे में एक प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है। उल्लेखनीय है कि रेवाड़ी के रेजांगला पार्क में बने युद्ध संग्रहालय में मिग-21 एयरक्राफ्ट स्थापित करने के लिए सेना मुख्यालय,नई दिल्ली मिग-21 एयरक्राफ्ट को भेजने के लिए तैयार है।

कुछ सड़कों के सुधार की स्वीकृति मिली 
मुख्यमंत्री ने जिला फरीदाबाद में किलोमीटर 3.00 (बाईपास रोड) से किलोमीटर 14.96 (के.जी.पी. का इंटरचेंज) तक बल्लभगढ़ छायंसा मोहना रोड पर 5.5 मीटर प्रत्येक के विभाजित कैरेजवे के प्रावधान तथा किलोमीटर 14.960 से 21.700 तक मौजूदा 2 लेन के मजबूतीकरण द्वारा के.जी.पी. एक्सप्रैस-वे के साथ फरीदाबाद शहर की कनैक्टिविटी सुधारने के कार्य हेतु 73.06 करोड़ रुपए की राशि की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है। मुख्यमंत्री ने कुरुक्षेत्र में करनाल-रम्बा-इंद्री शाहाबाद मार्ग की नियतकालिक मुरम्मत के लिए 3.55 करोड़ रुपए से अधिक की प्रशासकीय स्वीकृति भी प्रदान की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static