युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति पर सीएम मनोहर ने हरियाणा पुलिस के साथ किया मंथन (VIDEO)

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2019 - 11:10 PM (IST)

चंडीगढ़ (ब्यूरो): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि युवाओं में नशे की बढ़ती प्रवृति आज एक वैश्विक समस्या बनती जा रही है। हमें राजनीति से ऊपर उठकर, सांझा रणनीति बनाकर तथा समाज की भागीदारी बढ़ाकर युवाओं की मानसिक स्थिति को सुधारना होगा तभी हम एक सभ्य समाज का निर्माण करने के साथ-साथ इस समस्या से निपट सकेंगे। अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ विरोध दिवस के अवसर पर चंडीगढ़ में हरियाणा पुलिस द्वारा आयोजित उत्तरी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के पुलिस प्रमुखों की समन्वयक बैठक को सम्बोंधित कर रहे थे।

बैठक में मादक पदार्थों के दुरुपयोग एवं अवैध तस्करी के खिलाफ एकजुट होकर प्रभावी रणनीति तैयार करने के लिए तीन सूत्रीय फार्मूला अपनाने पर सहमति हुई, जिसके तहत संयुक्त राष्ट्र के अपराध एवं नशीले पदार्थों की रोकथाम के लिए तैयार सॉफ्टवेयर अपनाकर जांच अधिकारियों को ई-लर्निंग के कोर्स करवाए जाएंगे ताकि वे पूरी तैयारी के साथ न्यायालय में केस प्रस्तुत कर सकें। इसके अलावा, नशे के आदी के उपचार, इन्फोर्समेंट तथा जागरूकता बढ़ाने का निर्णय लिया गया।

PunjabKesari, haryana

मनोहर लाल ने कहा कि मादक पदार्थों के दुरुपयोग व इसके कारोबार को रोकने के लिए राज्यों की सीमाओं की कोई समस्या नहीं होती है और इस मामले में जो एक राज्य की समस्या होती है वह आस-पास के सभी राज्यों की समस्या होती है। नशा तथा इसका व्यापार करने वालों के खिलाफ सूचना प्राप्त करने के लिए पुलिस को सार्वजनिक भागीदारी बढ़ानी होगी और सूचना देने वालों को प्रोत्साहित करना होगा। इसके लिए अलग से फंड की व्यवस्था की जानी चाहिए। सूक्ष्म प्रबन्धन पर टीम बनाकर कार्य करना होगा। हालांकि, यह जोखिम भरा काम होता है और नशे के तस्करों को समाज की समृद्धि से कोई लेना-देना नहीं, उन्हें तो अपना कारोबार करने से मतलब है। उन्होंने कहा कि नशे के कारोबारी को सख्त से सख्त सजा दिलवाने के लिए हमें भले ही कानून में संशोधन करना पड़े तो भी हम करेंगे।

PunjabKesari, h

हरियाणा पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने दिनभर चली बैठक में की गई चर्चा के बारे मुख्यमंत्री मनोहर लाल को अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि आज की बैठक के प्रेरणा स्त्रोत भी मुख्यमंत्री हैं, जिनकी पहल पर पंचकूला में इंटर स्टेट सचिवालय खोला गया है और एडीजीपी पीके अग्रवाल को इसका नोडल अधिकारी बनाया गया है। सभी उत्तरी राज्यों के नोडल अधिकारियों के दूरभाष नम्बर, टोल फ्री नम्बर तथा कंट्रोल रूम के नम्बरों की जानकारी उपलब्ध है। इसके अलावा, पकड़े गए ड्रग्स व तस्करों के खिलाफ की गई कार्रवाई की जानकारी भी वेबसाइट पर अपलोड की जा रही है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने अपने धन्यवाद भाषण में मुख्यमंत्री व अन्य राज्यों के पुलिस अधिकारियों का बैठक में पहुंचने के लिए आभार व्यक्त किया। बैठक में उत्तरी क्षेत्र में सक्रिय संगठित गिरोह और तस्करी नेटवर्क की गतिविधियों से निपटने के लिए क्षेत्र के पुलिस बलों के बीच आवश्यक तालमेल कर आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने पर भी बल दिया गया। बैठक में हरियाणा के अलावा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली तथा केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के पुलिस महानिदेशक, एनसीबी महानिदेशक व गुप्तचर ब्यूरो के अधिकारी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static