हुड्‌डा को Y+ सिक्योरिटी दिए जाने पर Congress नाराज, जितेंद्र भारद्वाज बोले- वह राष्ट्रीय नेता, मिले Z+ सुरक्षा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2024 - 10:48 AM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा में वैरी इंपॉर्टेंट पर्सन (VIP) सिक्योरिटी को लेकर बवाल मचा हुआ है। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा को Y श्रेणी की सिक्योरिटी दिए जाने पर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं। हरियाणा कांग्रेस के कार्यकारी प्रधान जितेंद्र भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व सीएम हुड्‌डा राष्ट्रीय स्तर के नेता हैं, उन्हें पार्टी के कामों के कारण हरियाणा के अलावा दूसरे राज्यों में भी जाना पड़ता है। 

उन्होंने कहा कि ऐसे में उनकी सुरक्षा बेहद अहम है। उन्हें Z प्लस श्रेणी की सिक्योरिटी दी जानी चाहिए। हरियाणा सरकार ने सिक्योरिटी का नए सिरे से रिव्यू करने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री की Y श्रेणी की सिक्योरिटी जारी रखी है। अभी मुख्यमंत्री नायब सैनी, राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय तथा पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल को जेड प्लस सुरक्षा दी जा रही है।

जितेंद्र भारद्वाज का कहना है कि सिक्योरिटी के मामले में राजनीतिक भेदभाव उचित नहीं है। उन्होंने भी हरियाणा सरकार से सिक्योरिटी का आवेदन किया हुआ था, लेकिन जब हरियाणा सरकार से सिक्योरिटी नहीं मिली तो उन्होंने दूसरे राज्य से पेड सिक्योरिटी ले रखी है। चौधरी उदयभान ने भी अपनी सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए सरकार को प्रतिवेदन दिया हुआ है, लेकिन सरकार कांग्रेस नेताओं की सिक्योरिटी को लेकर गंभीर नहीं है।

HC के निर्देश पर अभय को मिली Y+ सिक्योरिटी

पिछले दिनों INLD के प्रदेश अध्यक्ष नफे सिंह राठी की कुछ बदमाशों ने गोलियां मारकर हत्या कर दी थी। नफे सिंह राठी ने सिक्योरिटी के लिए सरकार के पास आवेदन कर रखा था। इसके बाद इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने हाईकोर्ट में सरकार द्वारा सिक्योरिटी नहीं दिए जाने की शिकायत की, जिसके बाद सरकार ने अभय चौटाला को Y प्लस श्रेणी की सिक्योरिटी प्रदान कर दी है।

जानें क्या होती है Z+ सिक्योरिटी

भारत में Z+ सुरक्षा सर्वोच्च श्रेणी की सुरक्षा मानी जाती है। Z+ सुरक्षा में 10 से ज्यादा एनएसजी कमांडो की सुरक्षा मिलती है। सुरक्षा में पुलिसकर्मी समेत 55 ट्रेंड जवान तैनात किए जाते हैं। सुरक्षा में लगा हर एक कमांडो मार्शल आर्ट का स्पेशलिस्ट होता है। 

ये होती है y+ सुरक्षा

Z सिक्योरिटी के बाद Y+ सिक्योरिटी आती है। इसके सुरक्षा घेरे में 11 सिक्योरिटी ऑफिसर शामिल होते हैं। इसमें 1 या 2 कमांडो और 2 PSO शामिल होते हैं। इस जत्थे में ट्रेंड पुलिसकर्मी भी होते हैं


(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static