कैथल में बहुस्तरीय कार पार्किंग के निर्माण के संबंध में जांच करवाई जाएगी: अनिल विज

punjabkesari.in Wednesday, Dec 22, 2021 - 01:11 PM (IST)

चंडीगढ़ (चन्द्रशेखर धरणी): हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री  अनिल विज ने कहा कि कैथल में बहुस्तरीय कार पार्किंग के निर्माण के संबंध में जांच करवाई जाएगी उसके बाद निर्णय लिया जाएगा। विज आज यहां हरियाणा विधानसभा में चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान लगाए गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।  विज ने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, सढौरा सरकारी भवन में 18 कनाल, 18 मरला क्षेत्र पर 88916 की जनसंख्या को सेवाएँ प्रदान कर रहा है। इसके दो खंड है नया और पुराना। नए खंड का उद्घाटन  27 जनवरी, 2004 को किया गया था व यह अच्छी स्थिति में है । भवन के पुराने खंड तथा वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों के मकानों को नकारा घोषित किया जा चुका है तथा नए भवन के निर्माण के प्रस्ताव पर कार्यवाही की जा रही है।

विज आज यहां हरियाणा विधानसभा में चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान लगाए गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं जैसे कि बहिरंग, अंतरंग, आपातकालीन ऑप्रेशन थियेटर, प्रसुति कक्ष, दन्तक आयुष इत्यादि पहले से ही उपलब्ध है। उपरोक्त वर्णित सुविधाओं को सुचारू रूप से चलाने हेतु आवश्यक दवाइयां और उपकरण स्वास्थ्य संस्था में पहले से ही उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त, हरियाणा सरकार मरीजों को उत्तम गुणवता की दवाइयां मुफ्त में उपलब्ध करवा रही है।

उन्होंने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में दंतक चेयर, मल्टीपेरा मोनिटर, डिफिब्रिलेटर एईडी, रेडियंट वार्मर, ई सी जी मशीन, आक्सीजन कंसनट्रेटर, आक्सीजन सिलेंडर,सक्शन मशीन,सेंट्रीफ्यूज मशीन, रेससिटेशन किट और प्रसुति किट है और ये सभी उपकरण चालू हालत में हैं, केवल सेमी आटो एनालाईजर को छोडक़र जिसकी मरम्मत की कार्यवाही की जा रही है । मौजूदा एक्स-रे मशीन को नकारा घोषित करने की प्रक्रियां की जा रही है तथा नई मशीन उपलब्ध करवाने बारे कार्यवाही की जा रही है। यह मशीन जल्द ही स्वास्थ्य संस्था को उपलब्ध/स्थानान्तरित कर दी जाएगी। हालांकि , अल्ट्रासाउंड सुविधा  पीपीपी प्रणाली के अन्तर्गत उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव प्रक्रिया में हैं ।


(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static