राशन उपभोक्ताओं के हक पर अब नहीं डाला जाएगा ‘डाका’

punjabkesari.in Friday, Jan 03, 2020 - 01:07 PM (IST)

सिरसा(माहेश्वरी): राशन डिपो धारकों को आगे से यह शिकायत नहीं रहेगी कि उन्हें पूरा राशन नहीं मिला। सरकार ने राशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए अहम कदम उठाया है। इसके तहत राशन डिपो के इलैक्ट्रॉनिक कांटे को पोस मशीन के साथ अटैच किया जाएगा। इससे उपभोक्ता यह जान सकेगा कि डिपो होल्डर द्वारा उसे कितना राशन तोला गया है, कहीं तोल में गड़बड़ी तो नहीं की गई। दरअसल राशन उपभोक्ताओं की अक्सर यह शिकायत रहती थी कि उन्हें निर्धारित राशन का वितरण नहीं किया जाता।

डिपो धारक पर तोल में गड़बड़ी के आरोप लगते रहते थे। इस दिक्कत का सरकार ने समाधान कर दिया है। न तो अब डिपो होल्डर पर गड़बड़ी के आरोप लगेंगे, न ही उपभोक्ताओं को आक्रोशित होना पड़ेगा। राशन का वितरण पूरी पारदॢशता के साथ होगा। इसके लिए बकायदा राशन डिपो धारकों को ट्रेङ्क्षनग दी जाएगी। जिला में डिपो धारकों की संख्या 576 है। इन सभी डिपो की पोस मशीनों के सॉफ्टवेयर को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के मुख्यालय द्वारा अपडेट किया जाएगा।

पोस मशीन को डिपो के इलैक्ट्रॉनिक कांटे के साथ अटैच किया जाएगा। अभी तक ऐसे होता आया है कि डिपो धारक पहले पोस मशीन पर उपभोक्ता के ङ्क्षफगर पिं्रट लेता है, फिर राशन तोल कर देता है। पोस मशीन के कांटे के साथ अटैच होने के बाद जब तक कांटे पर राशन नहीं रखा जाएगा, ट्रांजैक्शन पूरी नहीं होगी। पोस मशीन से निकलने वाली पर्ची पर यह अंकित होगा कि डिपो होल्डर द्वारा कितना राशन तोला गया है। उपभोक्ता को फिर डिपो होल्डर से  कम तोल की शिकायत नहीं रहेगी।
 

नरेंद्र सरदाना, सहायक खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी, सिरसा ने कहा कि पोस्ट मशीनों के इलैक्ट्रॉनिक कांटे से अटैच करने बाबत सरकार की ओर से नोटिफिकेशन जारी की जा चुकी है। हिसार, अंबाला आदि कई जिलों में डिपो धारकों को ट्रेनिंग देने का काम शुरू हो चुका है। जल्द ही यहां के डिपो धारकों को भी ट्रेङ्क्षनग दी जाएगी। इसके बाद उपभोक्ताओं को राशन वितरण में गड़बड़ी की शिकायत नहीं रहेगी। राशन वितरण में पूर्ण रूप से पारदर्शिता आएगी। राशन उपभोक्ता काफी लाभान्वित होंगे।
    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static