कोरोना वायरस : प्रवासी मजदूरों का पलायन बना सरकार के लिए सिरदर्द

punjabkesari.in Sunday, Mar 29, 2020 - 09:02 AM (IST)

चंडीगढ़ : लॉकडॉन के दौरान प्रदेश के लोगों को घरों में रहने के लिए प्रेरित कर रही हरियाणा सरकार के लिए अब प्रवासी मजदूरों का पलायन एक समस्या बन गई है। हालात यह है कि पंजाब और हिमाचल प्रदेश से यूपी और बिहार के लिए जाने वाले सैकड़ों लोगों की तादाद हरियाणा में पहुंच चुकी है इन लोगों को प्रशासन की ओर से मनाने की कोशिशें की जा रही है लेकिन प्रवासी मजदूर अपने घर जाने के लिए अड़े हुए हैं।

हालांकि मुख्यमंत्री और गृह मंत्री अनिल विज की ओर से पुलिस प्रशासन को निर्देश दिया गया है कि वह उक्त मजदूरों को अपने-अपने जिलों में रोकने का इंतजाम करें और उनके खाने व रहने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें लेकिन मजदूरों का कहना है कि सरकार उन्हें उनके घर पर भेजने की व्यवस्था करवाए। मजदूरों की इन मांगों के बारे में सरकार के उच्चधिकारियों ने केंद्र सरकार के अफसरों से बातचीत की है लेकिन अभी तक मामले का कोई समाधान नहीं हो सका है। 

हरियाणा के स्कूलों में बनाया जा रहा है मजदूरों के लिए आशियाना 
सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों की माने तो पंजाब और हिमाचल प्रदेश से हरियाणा में आ चुके सैकड़ों मजदूरों के लिए अब रुकने का इंतजाम किया जा रहा है जिसके लिए सभी जिलों के उपायुक्तों को सरकारी व निजी स्कूलों में रुकने के लिए इंतजाम करने को कहा गया है बताया गया है कि कोरोना के नार्म्स को मानते हुए सोशल डिस्टनसिंग के तहत मजदूरों को ठहराया जायगा। इसके अलावा उनके खाने पीने के लिए भी पूरी व्यवस्था की जाएगी। 

पानीपत, फरीदाबाद व गुरुग्राम में भी प्रवासी मजदूरों के लिए बनाया विशेष कैम्प : दिल्ली से यू.पी. और बिहार के लिए प्लान कर रहे मजदूरों की तस्वीर आने के बाद हरियाणा सरकार ने भी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम फरीदाबाद पानीपत और सोनीपत सरीखे शहरों के मजदूरों को रोकने की कवायद शुरू कर दी है। बताया गया कि मजदूरों को रहने के लिए खास कैम्प तैयार किया जा रहा है जिसमें उन्हें रहने व खाने की दोस्तों की जाएगी अफसरों की मानें तो किसी भी मजदूर को बाहर नहीं जाने दिया जाएगा और सरकार हरसंभव की सहायता के लिए तैयार हैं।

भूखे-प्यासे पैदल पहुंच रहे हैं प्रवासी मजदूर 
कोरोना के कारण देश भर में लॉकडाऊन होने के बाद भारी संख्या में पंजाब और हिमाचल प्रदेश के मजदूरों की टोली भूखे प्यासे ही अपने गंतव्य की ओर जा रही है। शनिवार को अम्बाला की सीमा में सैकड़ों मजदूरों का दस्ता पहुंचा जहां पुलिस ने उन्हें रोक लिया और इसकी सूचना जिला प्रशासन के अफसरों को दी गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static