उपमुख्यमंत्री ने की उद्योगपतियों के साथ स्थानीय युवाओं को रोजगार देने के अधिनियम पर चर्चा

punjabkesari.in Friday, Feb 18, 2022 - 08:02 PM (IST)

चंडीगढ़(चन्द्रशेखर धरणी): हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बहादुरगढ़ में उद्योगपतियों की प्रमुख मांग मॉडर्न इंडस्ट्रियल एस्टेट (एमआर्ईई) की दशा और दिशा सुधारने के लिए सीवरेज व सड़कों का कार्य इसी वर्ष के अंत तक पूरा करने की घोषणा की। इसके साथ फुटवियर इंडस्ट्री के लिए आईएमटी रोहतक में मॉडर्न फुटवियर कलस्टर विकसित करने पर भी सहमति दी। इंडस्ट्री से जुड़ी एसोसिएशन को विषय में अपनी रुचि दिखानी होगी।उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला शुक्रवार को बहादुरगढ़ में बहादुरगढ़ चैंबर्स ऑफ कॉमर्स  एंड इंडस्ट्री व फुटवियर पार्क एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ स्थानीय युवाओं को रोजगार देने के अधिनियम के प्रति संवाद करने पहुंचे थे। बहादुरगढ़ के फुटवियर पार्क एरिया में फुटवियर डिजाइन इंस्टीट्यूट परिसर में उपमुख्यमंत्री ने उद्योगपतियों की विभिन्न मांगों व सुझावों को ध्यानपूर्वक सुना। इससे पहले उन्होंने फुटवियर डिजाइन इंस्टीट्यूट परिसर का भी दौरा किया। 

दुष्यंत चौटाला ने स्थानीय युवाओं को रोजगार देने के अधिनियम से जुड़ी विभिन्न शंकाओं का समाधान करते हुए कहा कि कोरोना काल के दौरान श्रमिकों के पलायन से जिस प्रकार औद्योगिक उत्पादन व निर्यात में गिरावट के अनुभव को देखते हुए नए अधिनियम में उद्योगपतियों की मांग का पूरा ध्यान रखा गया है। साथ ही उद्योग जगत स्थानीय युवाओं के कौशल विकास के लिए सीएसआर फंड से साथ लगती आईटीआई में इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा दें, जिससे उद्योगों की मांग के अनुरूप कुशल श्रम शक्ति तैयार होगी।

डिप्टी सीएम ने सोनीपत जिला की एक इंडस्ट्री का उदाहरण देते हुए बताया कि स्थानीय महिलाओं के कौशल विकास से वहां बड़ी सक्सेस स्टोरी बनी है। इंडस्ट्रियल एसोसिएशन भी अपने आसपास आईटीआई एडोप्ट करें तो स्थानीय युवाओं के कौशल विकास से इंडस्ट्री की श्रम शक्ति को लेकर सभी समस्याएं अपने आप दूर हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि इससे पहले वे पानीपत व गुरूग्राम में उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से भी इस विषय में चर्चा कर चुके हैं। फुटवियर इंडस्ट्री व बीसीसीआई से जुड़े उद्योगपतियों ने उप मुख्यमंत्री की बातों को ध्यानपूर्वक सुना और अधिनियम में मौजूदा प्रावधानों की प्रशंसा की।

उपमुख्यमंत्री ने बहादुरगढ़ में 100 बेड के ईएसआई अस्पताल का निर्माण भी जल्द आरंभ कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि इस विषय में उनकी केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव से भी बात हो चुकी है। हरियाणा के पांच जिलों नामत: हिसार, रोहतक, अंबाला, करनाल व सोनीपत में भी जल्द ही ईएसआई के 100 से 500 बेड के अस्पताल बनेंगे। वहीं अन्य शहरों में ईएसआई डिस्पेंसरी भी खोली जाएंगी। उद्योगपतियों की फायर एनओसी में छूट संबंधी मांग पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि वे केंद्र के नियमों का अध्ययन करा रहे हैं। अगर केंद्र सरकार के नियम में किसी प्रकार की छूट होगी तो वह राज्य के उद्योगपतियों को दी जाएगी।

बीसीसीआई की ओर से फुटवियर पार्क में बड़े प्रदर्शनी हॉल की मांग पर भी उपमुख्यमंत्री ने सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए भरोसा दिया कि अगर स्थानीय एसोसिएशन सहमति दे तो इसी परिसर के साथ लगते भूखंड पर अंतरराष्ट्रीय स्तर का मल्टी स्टोरी मॉडर्न एग्जिबिशन सेंटर बनाने की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी। उपमुख्यमंत्री का बहादुरगढ़ पहुंचने पर बीसीसीआई से वरिष्ठ उद्योगपति रामकिशन सिंघल व सुभाष जग्गा सहित उद्योग जगत के विभिन्न प्रतिनिधियों ने स्वागत किया। उपमुख्यमंत्री के साथ जेजेपी के अध्यक्ष निशान सिंह व प्रवक्ता प्रतीक सोम ने भी उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के समक्ष स्थानीय युवाओं को रोजगार देने के अधिनियम पर विचार रखें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static