बालिका शिक्षा वाहिनी को हरी झंडी दिखाकर उपायुक्त मेवात ने किया रवाना

punjabkesari.in Monday, Aug 27, 2018 - 12:06 PM (IST)

नूंह मेवात(ऐके बघेल): मेवात जिले में अब लड़कियों को स्कूलों से ड्रॉपआउट नहीं होने दिया जाएगा। जिसको लेकर जिला प्रशासन ने जिले के स्कूलों तक ले जाने के लिए बालिका शिक्षा वाहिनी बस सेवा शुरू कर दी है। उपायुक्त मेवात पंकज ने बालिका शिक्षा वाहिनी के नाम से जिलेभर में 28 बसों की सेवा शुरू करवा दी है। यह 28 बसें जिले भर के अलग-अलग 45 रूटों पर से मेवात की छात्राओं को स्कूलों तक पहुंचाने का काम करेंगी। 
PunjabKesari
आज सोमवार को उपायुक्त मेवात द्वारा नूंह बस स्टैंड पर बालिका शिक्षा वाहिनी बस सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। फिरोजपुर झिरका खंड में सबसे कम तीन बसें, नूंह में 11, तावडू में10, पुन्हाना में12, नगीना में 9 रोडवेज की बसें ग्रामीण आंचल से लड़कियों को स्कूल लाने ले जाने में लगाई गई है। स्कूल समय के दौरान बसें अन्य रूटों पर सवारियों में चलाई जाएं, तो विभाग को भी नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा। 
PunjabKesari
नूंह जिले में पहली से आठवीं कक्षा तक लड़कियों की संख्या अच्छी खासी रहती है। बाद में मिडिल, हाई स्कूल, सीनियर सेकेंडरी स्कूलों की दूरी ज्यादा होने। साथ ही परिवहन की कमी की वजह से साथ-साथ कुछ अन्य वजह से लड़कियां पढाई अधूरी छोड़ देती हैं। शिक्षा विभाग इस मामले पर कई सालों से गहन चिंतन कर रहा था। अब जाकर यह तरीका समझ में आया। अब देखना यह है कि आने वाले समय में यह बालिका शिक्षा वाहिनी योजना कितनी कारगर होती है। रक्षाबंधन के मौके पर मनोहर सरकार ने मेवात की बेटियों के लिए एक मनोहर सौगात देने का काम किया है। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static