डेरा की इन 3 ‘शाही बेटियों’ को परिजनों को सौंपा गया

punjabkesari.in Friday, Oct 06, 2017 - 03:26 AM (IST)

सिरसा: डेरा सच्चा सौदा प्रकरण के दौरान सिरसा से सोनीपत भेजी गई 19‘शाही बेटियों’ में से तीन बेटियों को वीरवार को जिला बाल कल्याण समिति की ओर से उनके परिजनों को सौंप दिया गया। जिन तीन बेटियों को यहां उनके परिजनों को सौंपा गया है, उनमें हरियाणा के हिसार, पंजाब के संगरूर तथा एक दिल्ली की रहने वाली है। बाकी दो बच्चियों को भी उनके परिजनों को सौंपने की तैयारी की जा रही है। 

सोनीपत की जिला बाल संरक्षण इकाई के पदाधिकारी सुबह पांच बेटियों को लेकर सिरसा पहुंचे। यहीं पर बच्चियों के परिजनों को बुलाया गया था। यहां पर जिला बाल कल्याण समिति की पदाधिकारियों की मौजूदगी में तीन बेटियों को उनके परिजनों को सौंप दिया जबकि बाकी की दो बेटियों को भी उनके परिवारजनों को सौंपने की प्रक्रिया जारी है। पड़ोसी राज्य पंजाब के संगरूर से अपनी बेटी को लेने आए अभिभावकों ने कहा कि उनके पहले से ही चार बेटियां थी। इसलिए उन्होंने अपनी एक बेटी को डेरा में पढऩे के लिए सौंप दिया था। उन्होंने सुना था कि डेरा में अच्छी पढ़ाई होती है।

डेरा विवाद के दौरान स्थानीय प्रशासन ने डेरा के शाही बेटी बसेरा से बच्चियों को निकालकर सोनीपत भेज दिया था। आज वे फिर से अपनी बेटी को अपने साथ लेकर जा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि डेरा सच्चा सौदा में ऐसी बेटियां जिनके मां-बाप उनका पालन-पोषण करने में असमर्थ थे, उन्हें डेरा में रखा जाता था। ऐसी बेटियों को Þशाही बेटीÞ का नाम दिया गया था। इन बच्चों की पढ़ाई व रहने-खाने का पूरा खर्च डेरा की ओर से वहन किया जाता था। इससे पहले नौ बच्चियों को उनके घर भेजा जा चुका है जबकि तीन को आज भेज दिया गया। इसप्रकार अभी भी सात बेटियों को उनके घर भेजा जाना है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static