चैत्र नवरात्रों में होगी श्रद्धालुओं के लिए व्यापक व्यवस्था : ज्ञानचंद गुप्ता

punjabkesari.in Sunday, Feb 21, 2021 - 11:16 AM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी) : इस वर्ष 13 से 21 अप्रैल 2021 तक आयोजित होने वाले चैत्र नवरात्रों में श्रद्धालुओं के लिये व्यापक स्तर पर प्रबंध किये जायेंगे। जहां उनके स्वागत के लिये सिंह द्वार से लेकर माता मनसा देवी मंदिर तक भव्य लाईटिंग की व्यवस्था की जायेगी, वहीं इस बार श्रद्धालुओं के लिये भंडारे की शुरूआत कल से पुनः की जा रही है। लक्ष्मी भवन धर्मशाला के समीप चार एकड़ भूमि में बच्चों क झूले और अन्य मनोरंजन के उपकरण भी श्रद्धालुओं के आर्कषण का केंद्र रहेंगे।विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने चैत्र नवरात्रों के आयोजन की व्यवस्थाओं को लेकर श्रीमाता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड के गैर सरकारी सदस्यों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में जिला उपायुक्त एवं श्रीमाता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड के मुख्य प्रशासक श्री मुकेश कुमार आहूजा भी उपस्थित थे। 

बैठक में निर्णय लिया गया कि चैत्र नवरात्रों के दौरान श्रद्धालुओं के लिये भौतिक व आॅन लाईन तरीके से माता मनसा देवी के दर्शन की व्यवस्था की जायेगी। भौतिक रूप से  प्रतिदिन 15 मिनट में 400 श्रद्धालुओं के हिसाब से दर्शन की व्यवस्था की गई है। जो श्रद्धालु लिफ्ट एंट्री के माध्यम से माता के दर्शन करने के इच्छुक है, वे 50 रुपये प्रति श्रद्धालु आॅन लाईन रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। हालांकि फिलहाल एक घंटे में लिफ्ट द्वार के माध्यम से 100 श्रद्धालुओं के दर्शन की व्यवस्था है लेकिन कोविड-19 के मामलों में आई भारी गिरावट को देखते हुए इस संख्या को और बढ़ाया जा सकता है। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए भंडारे को फिर से शुरू किया जायें। इसके अलावा इस बार प्रसाद में पहले की तरह हलवा भी परोसा जायेगा। पहले की तरह इस बार चैत्र नवरात्रों में प्रतिदिन हवन का आयोजन होगा, जिसमें वीआईपी और अन्य गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया जायेगा। साथ ही सायं काल में प्रतिष्ठित कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा और माता का जागरण भी आयोजित किया जायेगा। 

बैठक में निर्णय लिया गया कि चैत्र नवरात्रों के दिनों में माता मनसा देवी के मुख्य द्वार के समीप लगने वाली मार्केंट के लिये जगह की नीलामी ई-टेंडरिंग के माध्यम से पारदर्शी तरीके से की जायेगी। बैठक के दौरान श्री गुप्ता ने माता मनसा देवी परिसर और काली माता मंदिर कालका में माता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड द्वारा करवाये जा रहे अनेक विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी की। उन्होंने निर्देश दिये कि माता मनसा देवी परिसर में 122 नये सीसीटीवी लगाने के लिये शीघ्र ही टेंडर आमंत्रित किय जाये। साथ ही इस कार्य को सीएसआर स्कीम के माध्यम से करवाने के लिये संभावनाओं को भी तलाशा जाये। इसके अलावा उन्होंने निर्देश दिये कि श्री काली माता मंदिर कालका को और विकसित करने के लिये मंदिर के अधीन आने वाली भूमि की नये सिरे से विकास योजना तैयार की जाये। 

श्री गुप्ता को अवगत करवाया गया कि मुख्य सिंह द्वार का कार्य शीघ्र ही शुरू कर दिया जायेगा। यह भव्य द्वार अपने आप में अनूठा होगा और पंचकूला को एक नई पहचान देगा। इसके अलवा श्री गुप्ता को यह भी अवगत करवाया गया कि मंदिर के साथ-साथ बनाये जा रहे नये काॅरिडोर का काम चैत्र नवरात्रों से पहले पूरा करने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।  बैठक में बताया गया कि कालका में दो शक्ति स्तंभों के निर्माण कार्य 24.58 लाख रुपये की लागत से किया जा रहा है। काली माता मंदिर के समीप बनाये जा रहे शक्ति स्तंभ का कार्य पूरा कर लिया गया है और पिंजौर के समीप बनाये जा रहे दूसरे स्तंभ का ढांचा बनकर तैयार है। इस अवसर पर श्रीमाता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड की सचिव श्रीमती शारदा प्रजापति, काली माता मंदिर के सचिव श्री पृथ्वीराज के अलावा बोर्ड के गैर सरकारी सदस्य श्रीमती बंतो कटारिया, श्री अजय शर्मा, श्री कमल अवस्थी, श्री अमित जिंदल, श्री हरबंस सिंगला और श्री नरेंद्र जैन उपस्थित थे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static