दुल्हरा खाप का ऐतिहासिक फरमान, रात में होने वाली शादियों पर लगाया बैन

punjabkesari.in Tuesday, Oct 23, 2018 - 02:23 PM (IST)

झज्जर(ब्यूरो): झज्जर की दुल्हरा खाप ने रविवार को पंचायत कर एक ऐतिहासिक फरमान जारी किया है। खाप पंचायत ने जिले के 12 गांव में रात को होने वाली शादियों को प्रतिबंधित कर दिया है। खाप के अनुसार रात में बाराती शराब का अधिक सेवन करते हैं, जो नशे में धुत होकर लड़की वालों से अधिक दहेज की मांग करते है। नशे में शादियों में बज रहे डीजे पर भी बारातियों द्वारा फायरिंग की जाती है, जिससे कई बार तो लोगों की जान भी जा चुकी है, वहीं बारात के साथ अाए ड्राइवर भी नशे में धुत्त होकर गाड़ियां चलाते हैं, जससे सड़कों पर दुर्घटनाओं की संभावना अधिक हो जाती है। इन घटनाओं को देखते हुए खाप ने ये फरमान जारी किया है। जिसपर सभी ग्रामिणों ने  सहमती जताई है। 

खाप ने दुहेरा, खेड़ा, गोला, अस्थल, गुभाना, मजरी, गंगाडवा, जलगाधपुर, छुदानी, बदानी, बदहाना और कब्बाना गांवों में शादियों को रात के समय प्रतिनिधित्व किया है, खाप के निर्णयों को निष्पादित करने के लिए सभी 12 गांवों में एक समिति का गठन किया गया है। गांव के सरपंच समितियों का नेतृत्व करेंगे।

दुल्हरा खाप के अध्यक्ष उमेद सिंह देवास ने कहा कि शादियों में बाराती नशे में धुत्त होकर हुड़दंग मचाते हैं, नशे की हालत में वे एक दूसरे को मारने तक जाते हैं, जिसके बाद गांव का माहौल खराब होता है। जिसके बाद झगड़ों की संभावना अधिक हो जाती है। इसलिए खाप ने दिन के दौरान शादियों को व्यवस्थित करने का फैसला किया है क्योंकि 'बारती' आम तौर पर उस समय शराब का उपभोग करने में संकोच करते हैं। जिससे सड़क दुर्घटनाएं और झगड़ों को कम किया जा सकता है। 

 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static