हौसला अपार: उम्र 70 पार...कच्चे रास्तों पर प्रैक्टिस कर लगा दी मेडलों की बौछार

punjabkesari.in Friday, Jun 02, 2023 - 04:29 PM (IST)

चरखी दादरी (पुनीत) : कहते हैं ढलती उम्र भी प्रतिभा को रोक नहीं सकती। इसी तरह हौंसले व जज्बे के साथ चरखी के गांव बाढड़ा निवासी 72 वर्षीय बुजुर्ग धावक रामकिशन शर्मा ने प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप में एक साथ 11 मेडलों पर कब्जा किया है। 


अब तक 191 मेडलों की झड़ी लगा चुके हैं रामकिशन 


ओल्ड ब्वाय के नाम से विख्यात रामकिशन शर्मा अब तक 191 मेडलों की झड़ी लगा चुके हैं जिनमें 70 गोल्ड मेडल शामिल हैं। अनेक राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभाओं में देश का नाम रोशन करने वाले इस ओल्ड ब्वॉय का सपना अब ओलंपिक व विश्व चैंपियनशिप में विदेशी धरती पर देश के लिए सोना जीतकर लाना है लेकिन 72 साल की उम्र में उनके हौंसले पैसों की कमी के आगे पस्त होते दिखाई दे रहे हैं।

PunjabKesari

गुरुग्राम में आयोजित नेशनल एथलेटिक्स प्रतियोगिता में हासिल किए 7 गोल्ड मेडल


बुजुर्ग खिलाड़ी रामकिशन के अनुसार जब उसने गांव में बुजुर्गों को दौड़ते देखा तो कुछ करने की सोची। वह गांव के कच्चे रास्तों पर दौड़ने लगा और लगातार मेहनत करता रहा। गांव के खेलों में प्रथम स्थान हासिल किया तो हौंसला बढ़ता गया। मन में जज्बा लिए लगातार गांव के कच्चे रास्तों पर मेहनत की और देखते ही देखते मेडलों की झड़ी लगा दी। ओल्ड ब्वॉय के नाम से विख्यात धावक रामकिशन ने अनेकों राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में अपना प्रदर्शन कर चुके हैं। पिछले दिनों गुरुग्राम के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित नेशनल एथलेटिक्स प्रतियोगिता में सात गोल्ड मेडल हासिल किए हैं। उन्होंने 100 मीटर दौड़, 200 मीटर दौड़, लंबी कूद, 100 मीटर बाधा दौड़, 4 गुणा 100 मीटर रिले दौड़, 4 गुणा 400 मीटर रिले दौड़ व 4 गुणा 100 मीटर मिक्सड रिले दौड़ में गोल्ड मेडल हासिल किए। 

PunjabKesari

रामकिशन को पिछले साल मुख्यमंत्री द्वारा किया गया था सम्मानित


वहीं दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित नेशनल प्रतियोगिता में 100 मीटर दौड़, 60 मीटर दौड़, लंबी कूद व 4 गुणा 100 मीटर रिले दौड़ में गोल्ड मेडल पर कब्जा किया है। रामकिशन शर्मा को पिछले वर्ष मुख्यमंत्री द्वारा भी स्टेट अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ओल्ड ब्वॉय के नाम से प्रसिद्ध रामकिशन अब तक अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर 191 मेडल जीत चुके हैं।


गांव के सरपंच कृष्ण कुमार का कहना है कि रामकिशन ने ढलती उम्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए मेडलों का ढेर लगा दिया है। यह गांव ही नहीं बल्कि क्षेत्र व प्रदेश के लिए गर्व की बात है। सरकार को भी ऐसी प्रतिभाओं का ध्यान देते हुए मान-सम्मान देना चाहिए। रामकिशन शर्मा ने कहा कि सरकार अगर बुजुर्ग खिलाड़ियों की सूध लेती है तो वे ओलंपिक व विश्व स्तर की प्रतियोगिताओं में गोल्ड जीतकर ला सकते हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static