1 दिसम्बर के बाद चेक से नहीं होगा बिजली बिल का भुगतान

punjabkesari.in Saturday, Nov 23, 2019 - 02:20 PM (IST)

हिसार(रमनदीप): बिजली निगम एक दिसम्बर से चैक के जरिए बिल का भुगतान नहीं लेगा। बिल भुगतान के लिए उपभोक्ताओं को अब वैकल्पिक तरीकों का प्रयोग करना होगा। बिल भुगतान के लिए ऑनलाइन भुगतान से लेकर अन्य कई विकल्प दिए हैं। 

डी.एच.बी.वी.एन. ने बिलों के भुगतान के लिए कई तरह के ऑनलाइन पेमैंट एप से भी इस बारे में टाई अप किया है। अब कंज्यूमर उन एप के जरिए भी बिलों को भुगतान कर सकेंगे। निगम के अनुसार दिसम्बर महीने के अंदर कोई भी चैक के जरीये भुगतान न करें अन्यथा उनका बिल भरा हुआ नहीं माना जाएगा। निगम के अनुसार बिजली बिल भुगतान केंद्रों पर पी.ओ.एस. मशीनें भी लगवाई जाएंगी जहां पर लोग बैंक ए.टी.एम. के जरिए बिल का भुगतान कर सकेंगे।

बैंक खाते से हो जाएगा भुगतान
निगम ने बिलों का भुगतान चैक के जरिए लेने पर रोक लगाई है, लेकिन इससे कंज्यूमर को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। कंज्यूमर बैंक खाते के जरिए आसानी से बिलों को भुगतान कर सकते हैं, इसके लिए वे मोबाइल में चल रहे कई तरह के ऑनलाइन पेमैंट एप का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा निगम की साइट पर खुद का मीटर नंबर आदि भरकर भी बिल का भुगतान किया जा सकता है।

चैक बाऊंस के झंझटों से परेशान होकर उठाया कदम
निगम के अनुसार इस कदम से पहले चैक  के जरिए भी बिजली बिलों को भुगतान होता था। भुगतान के लिए निगम के पास आने वाले ज्यादातर चैक कैश नहीं हो पाते थे। विभिन्न तरह की गलतियों या उपभोक्ता खाते में पैसे नहीं होने के कारण भी ये चैक रिजैक्ट होते थे। चैक बाऊंस होने संबंधी कई मामले कोर्ट में भी पैंङ्क्षडग हैं। इसी परेशानी को खत्म करने के लिए निगम ने चैक से बिल भुगतान पर रोक लगाई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static