अभी गुरुग्राम नहीं पहुंचा किसानों का हुजूम, योगेंद्र यादव समेत करीब 15 समर्थकों की गिरफ्तारी

11/26/2020 11:50:32 PM

गुरुग्राम (गौरव तिवारी): गुरुग्राम में आज विभिन्न में यूनियनों और सरकारी कर्मचारियों ने देशव्यापी हड़ताल को समर्थन दिया और सडक़ों पर अपनी विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। हालांकि देशव्यापी हड़ताल को लेकर हुए प्रदर्शन से ज्यादा टेंशन किसानों के विरोध की रही। गुरुग्राम पुलिस प्रशासन व जिला प्रशासन ने मिलकर मोर्चा संभाला और शहर के सभी बॉर्डर पर पुलिस की भारी तैनाती की गई। किसानों की भीड़ रोकने के लिए पुलिस और जिला प्रशासन पूरी तरह से हरकत में है, पूरे दिन डीसीपी रैंक के अधिकारी शहर में मॉनिटरिंग करते रहे, साथ ही सभी चेक नाकों और बॉर्डर पर वाहनों पर निगरानी बनाए रखें, जिससे कि किसी भी वाहन में अगर किसानों का जत्था गुरुग्राम के रास्ते दिल्ली जा रहा हो तो उसे रोका जा सके। 

किसानों का हुजूम अभी गुरुग्राम में नहीं हुआ है दाखिल
PunjabKesari, Haryana


हालांकि अभी किसानों का बड़ा हुजूम पानीपत और सोनीपत तक ही रोक कर रखा गया है, लेकिन सोनीपत के रास्ते दिल्ली में दाखिल होने वाले ज्यादा रास्ते पूरी तरह से बंद होने के कारण किसान अब रात के समय में केएमपी के रास्ते गुरुग्राम में दाखिल हो सकते हैं, जिससे उन्हें दिल्ली जाने में सफलता मिल सके। किसानों को हरियाणा से दिल्ली में जाने से रोकने के लिए सरकार ने पूरा जोर लगा दिया है और सभी जिलों की पुलिस को सड़कों पर उतार दिया है। 

PunjabKesari, Haryana

महिला संगठनों का हुआ प्रदर्शन, योगेन्द्र यादव गिरफ्तार
गुरुग्राम में आज कुछ महिला संगठनों ने किसानों के समर्थन में ट्रैक्टर पर सवार होकर प्रदर्शन करने लघु सचिवालय पहुंची जहां सरकार विरोधी नारों के साथ गुरुग्राम जिला उपायुक्त को ज्ञापन सौंपकर किसानों को अपना पूर्ण समर्थन दिया। वहीं दूसरी ओर दोपहर बाद अपने 15 समर्थकों के साथ किसानों के समर्थन में दिल्ली जा रहे योगेंद्र यादव को गुरुग्राम की सीमा में दाखिल होते ही बिलासपुर थाना क्षेत्र के गांव राठीवास के पास रोक लिया गया। पुलिस ने उन्हें वाहनों समेत गांव मोकलवास स्थित एक सरकारी स्कूल में हिरासत में रखा है।

चप्पे-चप्पे पर है पुलिस की निगाहें
पुलिस अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली गुरुग्राम में कोरोना का मामला तेजी से बढ़ रहा है जिसको देखते हुए सभी तरह की रैलियों और धरना प्रदर्शन पर पूरी तरह से रोक लगाई गई, ऐसी स्थिति में शहर में किसी भी तरह के प्रदर्शन पर रोक लगाने के लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। 

पुलिस की जांच पड़ताल में जाम हुआ हाइवे
PunjabKesari, Haryana


किसानों का प्रदर्शन व किसानों को दिल्ली जाने से रोकने में सिर्फ हरियाणा पुलिस ही नहीं दिल्ली पुलिस ने भी पूरा जोर लगा दिया है। यही कारण है कि गुरुग्राम व दिल्ली पुलिस ने दिल्ली-गुरुग्राम बार्डर पर वाहनों की संघन तलाशी ली, जिसके कारण हाइवे व अन्य दिल्ली बार्डर पर लम्बा जाम देखने को मिला। 

'भविष्य को बचाने के लिए किसी भी तरह के आंदोलन के लिए तैयार'
कांग्रेस के पूर्व मंत्री कैप्टेन अजय सिंह ने कहा कि भाजपा लोकतांत्रिक मर्यादाओं को छिन्न-भिन्न कर देश-प्रदेश में अराजकता कायम करना चाहती है और पूंजीपति घरानों के हाथों में खेलकर जनविरोधी नीतियां जनता पर थोप रही है। परंतु देश के अन्नदाता को मारने के लिए जो तीन काले कानूनों को थोपा गया है वे इस सरकार को ले बैठेंगे। हरियाणा सहित पूरे देश का किसान वर्ग आज एकजुट होकर अपनी पीढिय़ों के भविष्य को बचाने के लिए किसी भी तरह के आंदोलन के लिए तैयार है।

किसानों ने मजबूती से बाधाओं को पार कर लिया है: योगेन्द्र
किसान नेता योगेन्द्र यादव ने कहा कि आरएसएस-भाजपा की हरियाणा की जनविरोधी संवेदनहीन सरकार द्वारा किये गये लाठी चार्ज, ठंड में पानी की बौछार व आंसू गैस के हमले का मुकाबला करते हुए किसानों ने मजबूती से बाधाओं को पार कर लिया है और एकताबद्ध व शांतिपूर्ण ढंग से वे बैरीकेड पार करते हुए दिल्ली की ओर चल चुके हैं। आज बड़ी संख्या में किसानों को हरियाणा सरकार ने उनके गावों से इकट्ठा होकर दिल्ली की ओर चलने से रोक दिया है। हरियाणा सरकार ने गावों में जिन जत्थों को रोका है वह पुनर्गठित होकर दिल्ली के विरोध में शामिल होने की तैयारी कर रहे हैं और सीमा पर या जहां भी सरकार रोकेगी, वे इस विरोध में शामिल होंगे।


Shivam

Related News