ट्रैक्टर परेड में शरारत की आशंका, दिल्ली पुलिस के साथ किसानों की भी परीक्षा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 26, 2021 - 11:03 AM (IST)

सोनीपत : किसानों की कल दिल्ली में निकलने वाली ट्रैक्टर परेड पर देश के साथ ही दुनियाभर की नजर रहेगी। यह ट्रैक्टर परेड यदि शांतिपूर्ण व व्यवस्थित रही तो दुनियाभर में देश के किसानों का आंदोलन मिसाल बन जाएगा किंतु यदि परेड के दौरान कोई उपद्रव हुआ तो देश को बड़ी हानि हो सकती है। साथ ही माहौल भी बिगड़ सकता है। ऐसे में हर कदम चौकन्ना रहने की जरूरत है। सप्ताहभर में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जिनमें माहौल बिगाडऩे की साजिश की आशंका जताई गई है। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था सबसे बड़ी चुनौती होगी। यह ट्रैक्टर परेड सीधे-सीधे दिल्ली पुलिस के साथ किसानों के लिए भी बड़ी अग्निपरीक्षा होगी। इस आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता कि आंदोलन में कुछ शरारती तत्व शामिल हो सकते हैं और माहौल को खराब कर सकते हैं। यही कारण है कि न केवल दिल्ली पुलिस बल्कि किसानों ने ऐसे आशंकित मामलों से निपटने के लिए अलग-अलग तैयारी की है। 

शनिवार की रात को कुंडली बार्डर के पास किसानों ने एक संदिग्ध युवक को पकड़कर कुंडली थाना पुलिस के हवाले किया था। किसानों ने पत्रकार वार्ता कर खुलासा किया था कि युवक उपद्रव फैलाने की नीयत से आया था और वह व उसकी पूरी टीम ट्रैक्टर परेड के दिल्ली में प्रवेश करते समय फायरिंग करने वाली थी। युवक ने खुद भी मीडिया के सामने बताया था कि किसानों के 4 बड़े नेता उनके निशाने पर थे। हालांकि बाद में पुलिस पूछताछ में युवक अपने बयान से मुकर गया था और किसानों पर ही आरोप लगाया था कि किसानों ने जबरन उससे ऐसा बयान दिलवाया था। इस मामले में अभी भी सोनीपत पुलिस जांच कर रही है। 

दूसरे मामले में गत दिवस सिंघु बार्डर के पास एक ट्रक में पुलिस की वर्दियां होने का दावा किसानों ने किया। किसानों ने बताया कि ट्रक में नशे का सामान भी था। इस मामले की जांच पुलिस कर रही है। तीसरे मामले में सोमवार को सिंघु बॉर्डर के पास संदिग्ध बैग मिला था जिसमें मिर्ची पाऊडर और कपड़े होने की बात कही गई। बैग पुलिस के हवाले किया गया तो उसमें मिर्ची पाऊडर व कपड़े मिले लेकिन बैग का कोई मालिक नहीं मिला। पुलिस को बैग के मालिक की तलाश है। इस प्रकार के मामले लगातार सामने आने से यह आशंका प्रबल हो गई है कि ट्रैक्टर परेड के दौरान उपद्रव फैलाने षड्यंत्र रचा जा सकता है।

पुलिस व किसानों ने यह की है तैयारी 
सभी बॉर्डरों से किसानों के अलग-अलग रूट तय किए गए हैं। ट्रैक्टर परेड के दौरान हर तरह की स्थिति से निपटने के लिए दिल्ली पुलिस ने न केवल भारी पुलिस व सुरक्षा बलों को तैनात किया है बल्कि दंगारोधी गाडिय़ों को भी तैयार किया है। साथ ही ट्रैक्टर यात्रा के दौरान ड्रोन के जरिए नजर रखने का निर्णय लिया है। इसके अलावा पुलिस लगातार किसान नेताओं के संपर्क में है और परेड के दौरान भी किसान नेताओं से संपर्क बरकरार रखा जाएगा। इधर किसानों ने भी वालंटियर्स की पूरी टीम तैयार की है जिनका काम केवल यह देखना होगा कि ट्रैक्टर परेड में कोई असामाजिक व्यक्ति या उपद्रवी शामिल न हो जाए। साथ ही जहां भी युवक नियमों के विरुद्ध आचरण करते दिखेंगे उन्हें तुरंत वालंटियर दबोच लेंगे और परेड से बाहर कर देंगे। यह व्यवस्था कतनी कारगर सिद्ध होती है, इस पर सभी की नजर रहेगी। किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि उनके पास झंडों के साथ डंडे भी होंगे। जो उपद्रव करता दिखा उसे वहीं ठीक कर दिया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static