हरियाणा में फोर्थ फ्रंट बनाने के कवायद तेज

punjabkesari.in Monday, Nov 26, 2018 - 11:08 AM (IST)

अम्बाला(रीटा/सुमन): हरियाणा में आने वाले लोकसभा व विधानसभा चुनावों में भाजपा से लोहा लेने के लिए अभी तक कांग्रेस व इनैलो-बसपा गठबंधन मैदान में था लेकिन इनैलो दोफाड़ होने के बाद अब दुष्यंत चौटाला की अगुवाई में चौथा फ्रंट बनाने की कवायद भी तेज हो गई है। माना जा रहा है कि अगले महीने 5 राज्यों के खास तौर पर मध्यप्रदेश, राजस्थान व छत्तीसगढ़ के चुनावी नतीजों के बाद आम आदमी पार्टी और दुष्यंत के बीच गठबंधन को लेकर कोई ठोस राय बन सकती है। 

इनैलो से अलग हुए दुष्यंत खेमे के बारे में शुरू में अटकलें लगाई जा रही थी कि शायद उसका भाजपा से तालमेल बैठ जाए लेकिन बाद में दुष्यंत खेमे के रणनीतिकारों को इस बात का आभास हुआ कि ताऊ देवी लाल की राजनीतिक विरासत को आधार बनाकर राजनीति करना उनके लिए ज्यादा बेहतर रहेगा, इसलिए अब यह माना जा रहा है कि यह खेमा शायद ही भाजपा से हाथ मिलाए। 

भरोसेमंद सूत्रों के मुताबिक दुष्यंत खेमे के कुछ नेता आम आदमी पार्टी से हाथ मिलाकर फोर्थ फ्रंट बनाने की रणनीति पर मंथन में जुटे हैं। ‘आप’ की राज्य इकाई के मुखिया नवीन जयहिंद तो दुष्यंत को अच्छा इंसान बताकर उन्हें ‘आप’ में आने का न्यौता भी दे चुके हैं। केजरीवाल भी कह चुके हैं कि यदि दुष्यंत की ओर से गठबंधन का कोई प्रस्ताव आता है, वह उसका स्वागत करेंगे। दुष्यंत चौटाला भी आम आदमी पार्टी की तारीफ कर चुके हैं। 

सच तो यह है कि दोनों को एक-दूसरे की जरूरत है। सबसे बड़ी बात यह है कि यदि बात बन गई तो हरियाणा में पांव जमाने की कोशिश कर रहे केजरीवाल को एक बड़े जाट सांसद का साथ मिल जाएगा तो दुष्यंत को भी एक बड़े गैर-जाट नेता व एक मुख्यमंत्री का समर्थन हासिल हो जाएगा। हरियाणा के साथ दिल्ली के कुछ इलाके लगते हैं, जहां दोनों एक दूसरे के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static