खेती के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिवारों को प्रदान की गई वितरित सहायता

punjabkesari.in Friday, Jul 08, 2022 - 09:06 PM (IST)

घरौंडा(विवेक राणा): मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना के तहत खेत में काम के दौरान जान गंवाने व दिव्यांग होने वाले पीड़ित किसान परिवारों व किसानों को वित्तीय सहायता के चेक वितरित किए गए। घरौंडा से विधायक हरविंद्र कल्याण ने मार्किट कमेटी कार्यालय के प्रांगण में पीड़ितों को चेक वितरित करते हुए उनके प्रति संवेदना भी व्यक्त की और आश्वस्त किया कि सरकार उनके साथ है। किसी भी तरह का कार्य हो, उसके लिए किसान परिवार उनसे मिल सकते है।

6 किसान परिवारों को दी गई कुल 22 लाख 20 हजार रुपए की सहायता

खेती कार्य में अक्सर किसानों के लिए जान का जोखिम बना रहता है। खेत में ट्यूबवेल चलाते वक्त करंट लगने, सांप काटने, चारा काटते समय हादसा या फिर अन्य कारणों से किसान की मृत्यु हो जाती है अथवा कोई अंग भंग हो जाता है। इसलिए मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना 2013 के तहत पीडि़तों के परिजनों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इसी क्रम में शुक्रवार को विधायक हरविंद्र कल्याण ने छह परिवारों को करीब 22 लाख 20 हजार रुपए के वित्तीय सहायता के चेक बांटे। जिसमें गगसीना निवासी पूनम देवी, मलिकपुर निवासी रोशनी देवी, अराईपुरा निवासी मितलेश, डिंगर माजरा निवासी सुदेश को पांच-पांच लाख रुपए, शेखपुरा खालसा निवासी शमशेर को एक लाख 25 हजार तथा सदरपुर निवासी निशो देवी को 75 हजार की राशि का चेक दिया गया है।

पीड़ित परिवार को योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए

विधायक हरविंद्र कल्याण ने कहा कि खेतों में दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं में किसानों के साथ हादसे होते है। कोई परिवार का मुखिया इन हादसों में अपनी जान गंवा देता है तो उसके पीछे परिवार वालों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस तरह की घटनाओं में यदि किसी के साथ हादसा हो जाता है तो उसके लिए सरकार ने वित्तीय सहायता का प्रावधान किया हुआ है, लेकिन कुछ लोगों को योजनाओं की जानकारी नहीं होती और वे वंचित रह जाते है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि यदि किसी परिवार के साथ इस तरह की घटना हो जाती है तो उसे सरकार की योजना से अवगत करवाए, ताकि उन्हें उसका लाभ मिल सके।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static