खेमका-वर्मा पर एफआईआर, पुलिस कमिश्नर को मुख्य सचिव के आदेशों का इंतजार

punjabkesari.in Wednesday, Apr 27, 2022 - 06:28 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): कई राज्यों से सटे जिला पंचकुला की पुलिस के लिए पड़ोसी राज्यों से होने वाली ड्रग तस्करी सदा से एक बड़ी चुनौती बनी रही है। समय-समय पर तमाम पुलिस अधिकारियों द्वारा अनेकों प्रयास किए गए। लेकिन लगातार हाईटेक हो रहे अपराधी आज बड़ी परेशानी का सबब बने हुए हैं। जिले में नशा तस्करी, हुक्का बार, साइबर क्राइम जैसे अपराधों पर पूर्ण तौर पर नकेल कसना आज भी इतना आसान नहीं है। लेकिन अब पंचकूला के पुलिस आयुक्त की जिम्मेदारी एक बेहद वरिष्ठ और कार्य कुशलता को प्रमाणित कर चुके आईपीएस हनीफ कुरैशी को सौंपे जाना जहां पंचकूला निवासियों के लिए राहत भरी सांस है, वहीं अपराधियों के लिए नींद उड़ाने वाली खबर। पंचकूला के नवनियुक्त पुलिस आयुक्त कुरैशी से पंजाब केसरी ने विशेष बातचीत की। खास तौर पर देश के बहुचर्चित आईएएस विवाद एफआईआर नं0 170 और 171 पर उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि वरिष्ठ आईएएस अशोक खेमका और संजीव वर्मा मामले में हम पुलिस महानिदेशक के माध्यम से चीफ सेक्रेटरी हरियाणा सरकार को एक एप्लीकेशन परमिशन लेने के लिए मूव करेंगे। उनके आदेशों के अनुसार आगे की कार्यवाही होगी। क्योंकि पीसी एक्ट के अनुसार परमिशन लेना एक कानूनन प्रक्रिया है।उसके बाद ही आगामी कार्यवाही हम कर पाएंगे।

 तकलीफ दूर करना पुलिस का परम धर्म, यह भावना हर पुलिस कर्मचारी में चाहता हूं: हनीफ कुरैशी

"सेवा, सुरक्षा और सहयोग" के स्लोगन वाली हरियाणा पुलिस का यह रूप अब पंचकूला में पूरी तरह से धरातल पर उतरता दिखेगा। कुरैशी अपनी कार्यप्रणाली के अनुसार हमेशा लोगों को रिलीफ और अपराधियों को सजा दिलवाने की पॉलिसी पर काम करते रहे हैं। इस विषय पर कुरैशी ने बताया कि मैंने सभी एसीपी, थाना और चौकी प्रभारियों की बैठक मुख्यतः इसलिए बुलाई है, ताकि निर्देश दिए जा सके कि हमारे पास आने वाले अधिकतर शिकायतकर्ता तकलीफ और परेशानी में होते हैं, उनकी परेशानी को संवेदना पूर्वक सुन- समझकर और जिन पर तुरंत एक्शन की जरूरत है वह लें, क्योंकि कुछ मामलों में कुछ देरी भी की जा सकती है। कुरैशी ने कहा कि कार्यवाही करना पुलिस का परम धर्म है। पुलिस जनता की सेफ्टी -सिक्योरिटी देने के लिए ही कार्यरत है। अगर यह काम भी हम नहीं कर पा रहे तो हम अधिकारी कहलाने लायक नहीं हैं। मैं इस प्रकार की भावना पुलिस कर्मियों मैं देखना चाहता हूं। सभी की सुनकर कानून के मुताबिक कार्यवाही करनी होगी।इसके साथ साथ स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए मैंने मैनपावर ऑडिट कमेटी का गठन किया है जो कि हमारे पास मौजूद कर्मचारी क्या अपना काम पूरी जिम्मेदारी से निभा रहे हैं, कहीं मैन पावर का दुरुपयोग तो नहीं हो रहा, कहीं किसी को एक्स्ट्रा गनमैन तो नहीं दिए गए, मुझे इस ऑडिट के बाद 10 फ़ीसदी फोर्स बढ़ोतरी की उम्मीद है। साथ ही हमने पुलिस महानिदेशक से भी बात की है। अभी हाल ही में काफी पुलिस कर्मचारियों की भर्तियां हुई थी। हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन में जल्द ही ट्रेनिंग होगी और उसके बाद हमें पंचकूला में काफी पुलिस कर्मचारियों की बढ़ोतरी की उम्मीद है।

पंचकूला पुलिस डायल 112 का रिस्पांस टाइम प्रदेश में होगा सबसे बेहतर : हनीफ कुरैशी

डायल 112 का रिस्पांस टाइम को और कम करने के लिए पंचकूला पुलिस आयुक्त कुरैशी द्वारा एक चार्ट बनाया गया है। जिसमें आने वाली सभी कॉल की एवरेज देखी जाएगी और पूरे प्रदेश की एवरेज से बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए पंचकूला पुलिस पर खास फोकस किया जाएगा। यह जानकारी स्वयं पुलिस आयुक्त कुरैशी ने दी है। उन्होंने कहा कि बढ़ते साइबर क्राइम मे घटोतरी के लिए जनता का जागरूक होना बेहद आवश्यक है। जनता को ध्यान रखना होगा कि वह पासवर्ड कैसे बनाएं, ब्राउजिंग कैसे करें और अपनी निजी जानकारियां फेसबुक, ट्विटर या सोशल मीडिया पर ना दें। इसके साथ -साथ आज साइबर क्राइम से जुड़े मामला की जांच सभी पुलिसकर्मी करने में असमर्थ हैं. इसलिए हम पुलिस कर्मचारियों को एमपावर करना और ट्रेंड करने के कदम उठाएंगे। इसके साथ ही गुड इन्वेस्टिगेशन और हाइटेक टेक्निक के इस्तेमाल से हम अपराधियों को बख्शने वाले नहीं हैं। हम गुडगांव में मौजूद लेटेस्ट फॉरेंसिक टूल इस्तेमाल करने वाले सीआईडी सेंटर की भी सेवाओं का इस्तेमाल करेंगे।

बीट बांटकर पुलिस अधिकारियों की जिम्मेदारी करेंगे सुनिश्चित : हनीफ कुरैशी

देश के लिए बनी बड़ी समस्या नशा तस्करी पर रोक लगाने के लिए कुरैशी पूरी तरह से गंभीर हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो इंटरनेशनल लिंक और सीमा पार से आने वाली बड़ी खेप पर नजर रखती है। लेकिन हम लगातार छोटी मात्रा में नशे के प्रोडक्ट बेचने वाले लोगों पर डायल 112 और स्पेशल नाकाबंदी के माध्यम से सीमावर्ती क्षेत्रों में ध्यान देंगे। इसके लिए हम लगातार दिन और रात पुलिस पेट्रोलिंग में भी बढ़ोतरी करेंगे। दिन में बैंक, मार्केट और ट्रैफिक एक्टिविटी और रात को महिला सुरक्षा व अन्य अपराधिक घटनाओं पर रोक के लिए पेट्रोलिंग होना अति आवश्यक है। पुलिस पेट्रोलिंग अपराधियों के दिल में खौफ पैदा करती है। हम जिप्सी, डायल 112, पैदल गश्त और मोटरसाइकिल के माध्यम से पुलिस की मौजूदगी दर्ज करवाएंगे। पंचकूला के क्षेत्रों की बीट पुलिस अधिकारियों को बांट कर उनकी जिम्मेदारी सुनिश्चित करेंगे। हम जनता को एहसास करवाएंगे कि पुलिस उनके आसपास है। ड्रग्स को लेकर हरियाणा पूरी तरह से पड़ोसी राज्यों के साथ और आम नागरिकों के साथ तालमेल बना रहा है। प्रदेश पुलिस नशे को लेकर गंभीर है और हम इसे उभरने नहीं देंगे। क्योंकि यह न केवल नौजवान पीढ़ी को गर्त में धकेलने का काम करता है, साथ ही इसके द्वारा कमाया गया पैसा आतंकवाद को फंडिंग करने में भी इस्तेमाल होता है। सीमा पार से लगातार नशे तस्करी से आतंकवाद को बढ़ावा मिलता है। इसलिए हम ना केवल ड्रग बेचने वाले बल्कि इनके फाइनेंसरों को भी बक्शने वाले नहीं हैं। हम लगातार सीमावर्ती राज्यों पंजाब, हिमाचल इत्यादि को लेकर केंद्रीय एजेंसियों के साथ तालमेल भी किए हुए हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static