Haryana Floor Test: फ्लोर टेस्ट में पास हुई नायब सैनी की सरकार, बलराज कुंडू ने वोटिंग में नहीं लिया भाग

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2024 - 03:53 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा की नवगठित नायब सैनी की सरकार फ्लोर टेस्ट में पास हो गई। मंगलवार (13 मार्च) को विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पास किया गया। इस पर पूर्व CM भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा ने कहा कि सीक्रेट वोटिंग कराओ, लेकिन स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने प्रस्ताव सर्वसम्मति से स्वीकृत हुआ।

इससे पहले जब मुख्यमंत्री सैनी ने सदन में विश्वासमत रखा तो जननायक जनता पार्टी (JJP) के सभी 10 विधायक सदन से बाहर चले गए। एक निर्दलीय बलराज कुंडू ने भी कार्यवाही छोड़ दी

हरियाणा में नई सरकार के गठन के बाद अब प्रदेश विधानसभा में एक दिवसीय स्पेशल सत्र शुरू हो गया है। यहां पर अब नायब सैनी सरकार का फ्लोर टेस्ट शुरू हुआ है। सीएम नायब सैनी ने विश्वास प्रस्ताव रखा। जननायक जनता पार्टी ने व्हिप जारी किया था कि सभी 10 विधायक वोटिंग के दौरान गैरहाजिर रहें। इसके बावजूद 4 विधायक विधानसभा पहुंचे पर थोड़ी देर कार्यवाही का हिस्सा बनने के बाद बाहर चले गए। इस निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू भी सदन से बाहर चले गए।

PunjabKesari

कादियान बोले- हमें मनोहर लाल से संवेदना है

चर्चा के दौरान कांग्रेस विधायक रघुबीर कादियान ने कहा कि 11 मार्च को पीएम हरियाणा आते हैं तो वहां पर पूर्व सीएम मनोहर लाल की तारीफों के पुल बांधे जाते हैं। अगले दिन यह घटना घटती है, इसका असर जनता पर भी पड़ता है। जो वोट बैंक किसी राजनीतिक पार्टी का था उसमें एन्टी इंकमबेंसी आ जाती है। मनोहर लाल के साथ हमे संवेदना है, उन्हें बड़े बेआबरू होकर बाहर निकाला गया। इतना बड़ा चीरहरण तो द्रौपदी का भी नहीं हुआ था। 


बदला सिटिंग अरेंजमेंट, सीएम सैनी के साथ बैठे पूर्व सीएम मनोहर लाल

नायब सैनी के सीएम बनने के बाद सदन की सिटिंग में बदलाव किया गया है। सीएम नायब सैनी व पूर्व सीएम मनोहरलाल एक साथ सीट पर बिठाया गया है। इससे पहले केवल सीएम मनोहरलाल इस सीट पर बैठा करते थे। जिस जगह दुष्यंत चौटाला बैठते थे, अब वहां कंवर पाल गुर्जर की सीट गई है। पूर्व गृह मंत्री अनिल विज की सीट पर मूलचंद शर्मा बैठे दिखाई दे रहे हैं। जजपा विधायक व डिप्टी सीएम सदन में मौजूद नहीं हैं। अभय चौटाला भी सदन में आज नहीं पहुंचे हैं।


कांग्रेस विधायक बोले- PM ने खट्‌टर की तारीफ की फिर ये बदलाव क्यों

कांग्रेस विधायक राव दान सिंह ने कहा कि 11 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मनोहर लाल खट्‌टर की तारीफ करके गए। इसके बाद अगले ही दिन इतना बड़ा बदलाव कर दिया गया। इसके कुछ तो कारण रहे ही होंगे। सरकार के अपने बद्दतर हालात को बदलने के लिए भाजपा ने यह परिवर्तन किया है। भाजपा ने इससे पहले भी चार जगह ऐसे ही बदलाव किया है।

बता दें कि इससे पहले नए CM नायब सैनी ने विधायक दल की मीटिंग बुलाई थी। इसमें भाजपा के 41 विधायकों के साथ 7 निर्दलीय विधायक शामिल हुए। मुख्यमंत्री सैनी ने दावा किया है कि उनके पास 48 विधायकों का समर्थन है।

अनिल विज भी सदन में पहुंचे। 
JJP के 5 विधायक व कुंडू सदन से निकले बाहर।  

अभी तक भाजपा, जजपा के साथ मिलकर हरियाणा में सरकार चला रही थी, लेकिन लोकसभा सीटों में बंटवारे पर बात नहीं बनने के कारण बीते दिन को भाजपा ने गठबंधन तोड़कर निर्दलीयों के सहारे नई सरकार बना ली। हालांकि मनोहर लाल ने भी सीएम पद से इस्तीफा दे दिया।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static