सोमवार से ‘गुलजार’ होगा सचिवालय, तबादलों के अधिकार मिलने के बाद मंत्री रहेंगे मौजूद

punjabkesari.in Saturday, Nov 23, 2019 - 10:26 AM (IST)

चंडीगढ़(संजय अरोड़ा): हरियाणा में दूसरी बार मुख्यमंत्री बने मनोहर लाल खट्टर के मंत्रिमंडल की नई टीम द्वारा कार्यभार संभालने के साथ ही चंडीगढ़ स्थित हरियाणा सिविल सचिवालय में चहल-पहल शुरू हो गई है,मगर सचिवालय में पूरी रौनक अगले सप्ताह नजर आएगी। कारण साफ है कि मुख्यमंत्री द्वारा उप-मुख्यमंत्री सहित अपने सभी मंत्रियों को अपने विभागों से संबंधित द्वितीय, तृतीय स्तर के अधिकारियों व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के सामान्य तबादलों का अधिकार दिया जाना है।

उप-मुख्यमंत्री व सभी मंत्री अगले 48 घंटे बाद मसलन सोमवार से 10 दिसम्बर तक अपने विभागों से संबंधित उक्त श्रेणी के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के तबादले अपने स्तर पर कर सकेंगे। इससे निश्चित तौर पर अगले एक पखवाड़े में सचिवालय में पूरी तरह रौनक दिखाई देगी। यही नहीं मुख्यमंत्री के सचिवालय में भी कई नियुक्तियां होनी हैं उसका असर भी सचिवालय पर साफ दिखाई देगा।गौरतलब है कि एक लंबे अरसे के बाद सामान्य तबादलों का अधिकार मंत्रियों को मिल रहा है। इसके चलते जहां सभी मंत्री अपने विभागों का रिपोर्ट कार्ड देखकर तबादलों की सूची तैयार करेंगे वहीं इच्छुक भी इन मंत्रियों के पास ट्रांसफर की ‘अर्जी’ लेकर दस्तक देते नजर आ सकते हैं। 

उल्लेखनीय है कि वीरवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने यह निर्णय लिया है कि वर्तमान सरकार के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सहित उनकी सरकार में शामिल सभी मंत्री 25 नवम्बर से 10 दिसम्बर तक द्वितीय,तृतीय व चुतर्थ श्रेणी के कर्मचारी एवं अधिकारियों के तबादले कर सकेंगे। खट्टर ने साफ किया कि ये तबादले हर मंत्री अपने विभाग से संबंधित कर सकेंगे ताकि कार्यप्रणाली को चुस्त दुरुस्त किया जा सके।

सचिवालय की 8वीं मंजिल पर दिख सकती है सर्वाधिक भीड़
उल्लेखनीय है कि वर्तमान प्रदेश सरकार में मुख्यमंत्री व उप-मुख्यमंत्री के अलावा 10 मंत्री हैं और इनमें से 9 के कार्यालय 8वीं मंजिल पर हैं जबकि उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का 5वीं मंजिल,कृषि मंत्री जे.पी. दलाल का 6वीं और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का चौथी मंजिल पर कार्यालय है। ऐसे में ज्यादातर मंत्रियों के 8वीं मंजिल पर कार्यालय होने से निश्चित रूप से कहा जा सकता है कि पूरी भीड़ इसी मंजिल पर नजर आ सकती है। इसके अलावा 5वीं मंजिल पर भी कमोबेश ऐसा ही नजारा देखा जा सकता है क्योंकि उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का इसी मंजिल पर न केवल कार्यालय है अपितु उनके पास 11 अहम विभाग हैं इसलिए इन विभागों से संबंधित तबादलों को लेकर भारी भीड़ उनके कार्यालय में दस्तक देती नजर आ सकती है।

यहां इसलिए होगी रौनक
बेशक इसमें कोई दोराय नहीं है कि मुख्यमंत्री मनोहर पार्ट-2 सरकार के सभी मंत्री व अफसर सोमवार से सचिवालय में पूरी सक्रियता से नजर आएंगे और तबादलों का भी दौर शुरू होने से सचिवालय में पूरी तरह गहमागहमी का माहौल रहेगा मगर इस सचिवालय की चौथी मंजिल पर भी रौनक खूब दिख सकती है,क्योंकि इस मंजिल पर खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का कार्यालय है और मुख्यमंत्री द्वारा अपने सचिवालय में कई नियुक्तियां की जानी हैं जो अगले 2-3 दिनों तक संभावित है। ऐसे में यहां भी भीड़ के लिहाज से स्थिति उक्त मंजिलों से कम नहीं होगी।


  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static