जनधन योजना में दूसरे स्थान पर गुरुग्राम, 6 महीने में खोले 4 लाख 88 हजार खाते

punjabkesari.in Tuesday, Aug 21, 2018 - 04:42 PM (IST)

गुरूग्राम(सतीश): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनधन योजना के तहत लोगों को बैंक से जोडऩे की कोशिश की है। जिसमें लोगों को बैंक के माध्यम से सरकार की सभी योजनाओं का फायदा मिल सके। इसी कड़ी में गुरुग्राम में करीब 900 बैंक है और इन सभी बैंकों के करीब 1306 एटीएम भी हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए गुरुग्राम में बैंकों के बीच लोगों का संबंध स्थापित किया और उसके साथ लोगों जागरुक भी किया जा रहा है। 

PunjabKesari

यही कारण है कि लोगों ने बैंकों में खाते खुलवाने शुरु किये है, अबतक 4 लाख 88 हजार खाते खोले जा चुके हैं। खातों को इतनी बड़ी सख्या में खोलना गुरुग्राम को दूसरे स्थान पर लाया है, जिसमें करीब 4 लाख 50 हजार लोगों को एटीएम दिये गए हैं। सभी के मोबाइल और आधार से जोड़ा गया है।

वहीं गुरुग्राम के एलडीएम आरसी नायक ने बताया कि गुरुग्राम में इतने खाते खुलने के साथ बैंकों में एक दिक्कत और आ रही है। जिसमें लोगों ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाते तो खुलवा लिये हैं लेकिन जीरों बैलेंस होने के कारण उसमें अधिकांश लोग बैंक में कोई लेनदेने नहीं कर रहे।

हालांकि बैंक अधिकारी लोगों से लगातार ये भी अपील कर रहे हंै कि लोग इस खाते में लेन देन रखे जिससे एकाउंट चालू हालत में रह सकें। इसके लिए लोगों को जागरुक करने के लिए बैंकों के द्वारा कैम्प में लगाये जा रहे हैं। सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओं के तहत सब्सिडी भी इसी खाते में जमा होगी, इसलिए लोग से बैंक यही अपील कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static