हरियाणा और पंजाब स्पीकर के बीच हुई मुलाकात, ज्ञानचंद गुप्ता ने मांगा विधानसभा का हिस्सा

punjabkesari.in Friday, Dec 06, 2019 - 02:28 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता और पंजाब के स्पीकर राणा केपी सिंह के बीच आज मुलाकात हुई। इस मौके पर पंजाब के स्पीकर से ज्ञानचंद गुप्ता ने विधानसभा में हरियाणा का हिस्सा मांगा। 

गौरतलब है कि हरियाणा पंजाब बंटवारे के मुताबिक पंजाब को 60 और हरियाणा को 40 फीसदी विधानसभा का हिस्सा मिलना था, लेकिन इसमें हरियाणा को चालीस फीसदी से कम हिस्सा मिला। अपना हिस्सा लेने के लिए हरियाणा ने अपना दावा ठोक दिया है। इसी को लेकर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने आज ज्ञानचंद गुप्ता ने पंजाब के स्पीकर से मुलाकात और हरियाणा का हिस्सा मांगा है। 

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चन्द गुप्ता ने बताया कि वह आज पंजाब के स्पीकर के पी राणा से मिले। इस दौरान विधानसभा संबंधित विषयों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि 17 अक्टूबर 1966 को पंजाब को 30 हजार 890 वर्ग फीट और पंजाब विधान परिषद को 10 हजार 910 वर्ग फीट जगह दी गई। जबकि हरियाणा विधान सभा को 24 630 वर्ग फीट एरिया आबंटित किया गया। उन्होंने कहा कि हरियाणा का हिस्सा कम मिला है। 40 फीसदी की बजाए 27 फीसदी हिस्सा ही मिला।

उन्होंने कहा कि तत्कालीन अध्यक्षों ने कम जगह पर गौर नही किया, पिछले साल भी पंजाब को पत्र लिखा गया और हिस्से को देने की मांग की थी। उन्होंने कहा कि हरियाणा के पास जगह की कमी है। ज्ञानचंद ने कहा कि मांग की जरूरत को देखते हमे हमारा स्पेस दिया जाए। उन्होंने कहा कि पंजाब के स्पीकर ने इस मुद्दे पर अधिकारियों की बैठक बुलाने की बात कही है। स्पीकर ने कहा कि 20 कमरे हरियाणा के पंजाब के पास हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static