हरियाणा सरकार ने निजी अस्पतालों में कोरोना इलाज के रेट किए तय, जानें नई दरें

6/27/2020 2:32:18 PM

अंबाला (अमन कपूर): हरियाणा में निजी अस्पताल अब कोरोना के इलाज के नाम पर जनता को नहीं लूट पाएंगे। प्रदेश सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों द्वारा लिए जा रहे बेड चार्ज के रेट तय कर दिए। जिसके बाद अब कोई भी निजी अस्पताल 18 हजार से ज्यादा रुपये कोरोना इलाज के नाम पर नहीं वसूल पाएगा। इसकी जानकारी खुद हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दी। 

अनिल विज ने बताया कि हरियाणा में नॉ नेशनल एक्रिडेशन बोर्ड ऑफ अस्पताल एंड हेल्थ केयर प्रोवाइडर (एनएबीएच) अस्पताल के लिए अलग और एनएबीएच अस्पतालों के अलग रेट तय कर दिए गए हैं। नेशनल एक्रिडेशन बोर्ड ऑफ हॉस्पिटल एंड हेल्थ केयर प्रोवाइडर (एनएबीएच) की मान्यता प्राप्त अस्पताल में आइसोलेशन बेड के लिए 10 हजार रुपये देने होंगे। इसके अतिरिक्त एनबीएच से गैर मान्यता प्राप्त अस्पताल में आइसोलेशन बेड के लिए 8 हजार रुपये रेट तय किए गए हैं। 

वहीं, बिना वेंटिलेटर वाले आईसीयू के लिए नेशनल एक्रिडेशन बोर्ड ऑफ हॉस्पिटल एंड हेल्थ केयर प्रोवाइडर (एनएबीएच) से मान्यता प्राप्त अस्पताल में 15 हजार रुपये देने होंगे जबकि एनबीएच से गैर मान्यता प्राप्त अस्पताल में 13 हजार रुपये देने होंगे। 

वेंटिलेटर वाले आईसीयू के लिए एनएबीएच से मान्यता प्राप्त अस्पताल में 18 हजार रुपये देने होंगे जबकि एनबीएच से गैर मान्यता प्राप्त अस्पताल में 15 हजार रुपये इस बेड के लिए रेट तय किए गए हैं। अब हरियाणा में 8000 से लेकर 18000 रूपये तक रेट तय कर दिए गए हैं। विज ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर कोई भी छोटा या बड़ा अस्पताल इससे ज्यादा रूपये लेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

हरियाणा में लॉकडाउन के दौरान हुए शराब घोटाले को लेकर प्रदेश के गृह मंत्री और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के पहले दिन से ही विपरीत बयान सुनाई दिए हैं। इसी बीच एक बार फिर डिप्टी सीम दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि प्रदेश में कोई शराब घोटाला नहीं हुआ वो तो सिर्फ पुलिस के गोदाम से शराब चोरी हुई थी। ऐसे में हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज एक बार फिर डिप्टी सीम के बयान के विपरीत खड़े नजर आ रहे हैं। हालांकि विज ने मामले में कोई बयान न देने की बात कही है, लेकिन विज ये भी स्पष्ट कर दिया कि मामले की जांच कर रही एसईटी की रिपोर्ट आने से पहले कुछ भी कहना एसईटी के अस्तित्व पर पश्न चिह्न होगा। 

दुष्यंत चौटाला अपने कोटे से मंत्री बना सकते हैं
इसके साथ हरियाणा में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कैबिनेट विस्तार के संकेत दिए हैं। कैबिनेट विस्तार की चर्चाओं पर जब अनिल विज से सवाल किया गया तो उन्होंने बताया कि दुष्यंत चौटाला अपने कोटे से मंत्री बना सकते हैं।


Edited By

vinod kumar

Related News