हरियाणा का हक है पानी पर, शिक्षा मंत्री बोले बड़े भाई को स्वयं देना चाहिए छोटे भाई का हिस्सा

8/21/2020 12:41:56 PM

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता) : हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यावरण मंत्री कंवर पाल गुज्जर ने कहा कि पंजाब, हरियाणा का बड़ा भाई है और बड़े भाई की जिम्मेवारी बनती है कि वह छोटे भाई को उसका हिस्सा दे। कैप्टन अमरिंदर सिंह के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए यमुनानगर में मीडिया से बातचीत में गुर्जर ने कहा कि अतिरिक्त पानी की बात नहीं है। दोनों राज्यों का पानी पर हक है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने भी अपना पक्ष मजबूती से रखा है। हमें उम्मीद है कि हरियाणा को अपने हिस्से का पानी मिलेगा।

वही कंवरपाल गुर्जर ने बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत देश के महापुरुषों के बारे में पाठ्यक्रम में अधिक से अधिक सामग्री शामिल की जाएगी। ताकि देश की भावी पीढ़ी अपने महापुरुषों के बारे में जान सके। जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपनी जान न्योछावर कर दी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जो देश अपनी भाषा में पढ़ाई करते हैं। वह आज दुनिया में नंबर वन है जबकि जो देश दूसरों की भाषा पर चल रहे हैं। वह काफी पीछे हैं और नई शिक्षा नीति में अब मातृभाषा को प्राथमिकता दी जाएगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि न्यायालय ने अभिभावकों को फीस देने के लिए कहा है लेकिन वर्तमान परिस्थितियों के चलते अभिभावक ट्यूशन फीस तो देंगे लेकिन अन्य खर्चे देने की स्थिति में नहीं है। इसलिए अभिभावकों के पक्ष में सरकार द्वारा रिव्यू पिटिशन डाली जाएगी।

सतलुज यमुना लिंक नहर के मामले पर कंवर पाल गुर्जर ने हरियाणा की बात रखते हुए कहा कि हरियाणा को अपने हक का पानी चाहिए और बड़े भाई को चाहिए कि वह छोटे भाई का हक समझते हुए उसके लिए स्वयं पेशकश करें। दोनों राज्यों का यह वर्षों पुराना लंबित मामला अब निर्णायक दौर में आ चुका है, अगले दौर की बातचीत जल्दी होने वाली है। इसमें अगर कोई फैसला नहीं होता तो सुप्रीम कोर्ट इसमें अपना फैसला सुनाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Related News

Recommended News

static