गुरूग्राम: कोरोना पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली की तर्ज पर रोज होगी 2000 लोगों की जांच

punjabkesari.in Tuesday, Jun 30, 2020 - 11:42 AM (IST)

गुडग़ांव (संजय): तेजी से बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए अब दिल्ली की तर्ज पर मरीजों की जांच होगी। गुडग़ांव स्वास्थ्य विभाग रोजाना 2000 मरीजों की जांच करने की तैयारी कर चुका है। बताया जा रहा है रैपिड एंटीजन किट के जरिए उन सभी की जांच हो सकेगी। जो संदिग्ध होने के बाद आम पब्लिक में घूमते रहते हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग शहर के अलग-अलग हिस्सों में शिविर लगाकर उनके सेंपल लेगा। 

आप को बता दें कि जिले में 24 जून से रैपिट एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट शुरू किया था। मुख्यालय से संदिग्धों की जांच के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग को आठ हजार रैपिट किट मिली हैं। अभी तक इस किट के जरिए 200 से ज्यादा संभावित मरीजों की जांच की जा चुकी है।  इस जांच के जरिए रिपोर्ट जल्दी आने के चलते विभाग ने अब एक दिन में 2000 हजार संदिग्धों का एंटीजन टेस्ट करने का लक्ष्य तय किया है। जिससे कि संक्रमित मरीजों की पहचान जल्द से जल्द हो सके और संक्रमण के प्रसार पर काबू पाया जा सके।

अधिकारियों ने बताया कि एंटीजन टेस्ट करने पर संक्रमित मरीज की रिपोर्ट 15 मिनट में मिल रही है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा संक्रमित मरीजों की समय पर पहचान  कर संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके। इसके लिए अलग-अलग टीमें बनाकर प्रतिदिन 2000 टेस्ट किए जाएंगे। जिर संदिग्धों की रिपोर्ट निगेटिव आएगी और उनमें कोरोना का लक्षण होगा तो पुष्टि के लिए उन संदिग्धों के दोबारा नमूने लेकर आरटीपीसीआर टेस्ट कराया जाएगा। बताया गया है कि मंगलवार से सैंपलिंग का दायरा बढ़ा दिया जाएगा। 

एक और मशीन मिलेगी:-
मरीजों की जांच में तेजी लाने व गुडग़ांव स्वास्थ्य विभाग में मरीजों की रिपोर्ट तैयार करने को लेकर जल्द ही एक और आरटीपीसीआर मशीन स्वास्थ्य विभाग को दी जाएगी। 
बताया गया है कि इसे लेकर उच्व अधिकारियों से बात हो चुकी है। जल्द ही मशीन स्वस्थ्य विभाग के पास उपलब्ध हो जाएगी।  इससे पूर्व मरीजों के सेंपल जांच के लिए रोहतक व दिल्ली भेजे जाते थे। मशीन में एक बार में 96 मरीजों की जांच हो सकेगी जिसकी रिपोर्ट महज 10 घंटे मे आ जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static