25 मई को सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर रहेगी हरियाणा पुलिस की कड़ी नजर , DGP ने आमजन से की ये अपील

punjabkesari.in Friday, May 24, 2024 - 03:58 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्र शेखर धरणी): प्रदेश में 25 मई को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान के दौरान सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले असामाजिक तत्व हरियाणा पुलिस के रडार पर रहेंगे। ऐसा करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा और उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। फर्जी वीडियो की मॉनीटरिंग और त्वरित कार्रवाईः यह बात हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक के दौरान दी।

उन्होंने कहा कि 25 मई को प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान है, ऐसे में कानून व्यवस्था बाधित करने की अनुमति किसी को नही दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कई बार कुछ शरारती तत्व मतदान केन्द्र की फर्जी वीडियो आदि सोशल मीडिया पर वायरल कर देते हैं जिससे कानून व्यवस्था बाधित होती है। सोशल मीडिया पर इस प्रकार की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए हरियाणा पुलिस की टीमें अलग-2 स्तर पर मॉनीटरिंग करते हुए सक्रियता से कार्य करेगी और फर्जी वीडियो डालने वालो पर कड़ी र्कारवाई होगी।


नियंत्रण कक्ष पर दें अफवाहों की जानकारीः श्री कपूर ने आमजन से भी यह अपील की है कि वे सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाले ऐसे वीडियोज को अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर ना करें। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति इस प्रकार की वीडियो को सोशल मीडिया पर चलते हुए देखता है तो इसकी जानकारी हरियाणा पुलिस के हेल्पलाइन नंबर-112 अथवा नियंत्रण कक्ष के हैल्पलाइन नंबर- 0172-2570070 पर दें। 

फूलप्रूफ सीलिंग प्लान लागू, होटलों आदि की भी निगरानीः उन्होंने बताया कि मतदान प्रक्रिया के दौरान शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अंतर्राज्यीय(इंट्रा स्टेट) तथा अंतरराज्यीय(इंटर स्टेट) सीमाओं तथा जिलों में लगाए गए नाकों पर फूलप्रूफ सीलिंग प्लान लागू किया गया है। उन्होंने बताया कि हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदेश भर के होटल, सरायों, गैस्ट हाउस, आदि के आस पास के क्षेत्रों में चैकिंग करते हुए वहां ठहरने वाले लोगों पर निगरानी रख रही है। इसी प्रकार, शिक्षण संस्थानों, महाविद्यालयों तथा विश्वविद्यालयों के हॉस्टलों आदि को भी मॉनीटर किया जा रहा है। 
वरिष्ठ पुलिस अधिकारी रहेंगे फील्ड मेंः मतदान प्रक्रिया के दौरान सभी अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, पुलिस महानिरीक्षक , पुलिस आयुक्त तथा जिला अधीक्षक सहित सारे पुलिस अधिकारी फील्ड में रहेंगे और मतदान शुरू होने से लेकर समाप्ति तक अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में गश्त करते रहेंगे ताकि मतदान प्रक्रिया बाधित ना हो। इस बारे में सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे समय-समय पर मतदान संबंधी अथवा उपरोक्त वर्णित दिशा निर्देशों के बारे में फोन, एसएमएस तथा व्हाट्सएप मैसेज के माध्यम से पुलिस महानिदेशक तथा अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था को सूचित करते रहेंगे।

हिस्ट्रीशीटर तथा शरारती तत्व पुलिस के रडार परः इसके अलावा प्रदेश में शराब, हथियार, नकदी तथा मतदान प्रभावित करने वाली अन्य सामग्री की आवाजाही प्रतिबंधित है। इसके अलावा, हिस्ट्रीशीटर, शरारती तत्व, उपद्रव करने वाले असामाजिक तत्वों की मूवमेंट को मॉनिटर किया जा रहा है। इसके साथ ही पंजाब, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान तथा दिल्ली के प्रशासन के साथ भी तालमेल स्थापित करते हुए चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश में पुलिस बल की टीमों द्वारा दिन-रात गश्त की जा रही है। 

निडर होकर करें लोग मतदानः श्री कपूर ने कहा कि 25 मई को लोकतंत्र का महापर्व है ऐसे में हमारी सांझी जिम्मेदारी है कि सभी अपने मताधिकार का प्रयोग करें और अपने नजदीकी मतदान केन्द्र में मतदान करने के लिए जरूर जाएं। लोकतांत्रिक प्रणाली में मताधिकार का विशेष महत्व है इसलिए 25 मई को लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करके देश के भविष्य को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। लोग निडर होकर अपना वोट डालें और लोकतांत्रिक प्रणाली को सुदृढ़ बनाने में सहयोग करें। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static