स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लिंग जांच गिरोह का किया भंडाफोड़, महिला दलाल व आप्रेटर काबू

punjabkesari.in Thursday, Sep 24, 2020 - 02:05 PM (IST)

हिसार : जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पंजाब के लुधियाना एरिया में छापा मारकर लिंग जांच करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। इस दौरान महिला दलाल और एक आप्रेटर को दबोचकर 15 हजार रुपए बरामद किए है। टीम ने गिरोह के सदस्यों को बरामद लैपटॉप और अन्य उपकरणों समेत लुधियाना पुलिस के हवाले कर दिया। स्वास्थ्य विभाग की उप सिविल सर्जन डॉ. अनामिका विशनोई और महिला एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. अनीता बंसल सूचना मिलने पर टीम समेत लुधियाना एरिया में पहुंची और संगरुर सीमा के पास के एक गांव में छापा मारकर गिरोह का पर्दाफाश किया। 

घर में करती थी लिंग जांच का धंधा
डॉ. अनामिका ने बताया कि किसी ने सूचना देकर बताया कि पंदाब के लुधियाना एरिया में एक गिरोब रुपए लेकर लिंग जांच करता है। हमने मामले की सूचना विभाग के आला अधिकारियों को दी। फिर टीम एक गर्भवती महिला को साथ लेकर लुधियाना एऱिया में पहुंची। टीम सदस्यों ने गर्भवती महिला को लिंग जांच कराने के लिए बताई गई महिला दलाल के पास भेजा। महिला दलाल ने पहले लिंग जांच के 25 हजार रुपए मांगे और बाद में 15 हजार रुपए में सौदा हो गया। महिला दलाल रुपए लेकर गर्भवती को ऑप्रेटर के पास ले गई। फिर वे दोनों गर्भवती को लिंग जांच के लिए अंदर ले गए। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने वहां छापा मार दिया। डॉ. अनामिका ने बताया कि महिला साथी ऑप्रेटर के साथ मिलकर लुधियाना-संगरुर सीमा के पास अपने घर में लिंग जांच का काम कर रही थी।

स्वास्थय विभाग ने इस गिरोह को पकड़ने के लिए एक बार पहले प्रयास किया था। मगर तब सफलता नहीं मिली थी। डॉ. अनामिका बिश्नोई पहले जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने के कार्य को नोडर ऑफिसर थी। स्वास्थ्य विभाग पिछले दिनों उनकों पी.एन. डी.एक्ट ट्रासपोर्ट औप फैमिली प्लानिंग का कार्यभार सौंपा था। डॉ. विश्नोई की टीम ने सूचना मिलने के बाद छापामार कार्रवाई कर गिरोह का भंडाफोड़ कर दिया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static