हरियाणा वासियों को तोहफा, फरीदाबाद में स्थापित हुई देश की पहली स्वच्छ भारत मशीन

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2017 - 05:40 PM (IST)

फरीदाबाद(अनिल राठी):फरीदाबाद से विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में हरी भरी धारा संस्था द्वारा देश वासियों को एक नायाब तोहफा दिया है। संस्था ने स्वच्छ भारत मशीन बनाई जिसे पूरे देश में सर्वप्रथम फरीदाबाद के सैक्टर में स्थापित किया है, जिसका उद्घाटन स्वयं पर्यावरण केबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने किया। 
PunjabKesari
हरी भरी धारा संस्था के प्रधान अनिल कुमार ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन को ध्यान में रखते हुए उन्होंने ये स्वच्छ भारत मशीन तैयार करवाई है। जो कि सडकों पर पड़ी प्लास्टिक की बोतलों और पॉलीथिनों को अपने अंदर समायोजित करके प्लास्टिक के दाने और रेशे तैयार करके देगी, जिसकी शुरूआत पर्यावरण दिवस पर देश में सर्व प्रथम फरीदाबाद से की गई है। इतना ही नहीं इस मशीन में प्लास्टिक की बोतल और पॉलीथिन डालने वाले को एक कूपन भी मिलेगा जिससे वे खरीददारी करने पर डिस्काउंट भी प्राप्त कर सकेगा। इस प्रकार की मशीन संस्था द्वारा पूरे देश में फ्री लगाई जाएगी। इतना ही नहीं मशीन के अंदर ऐसा सॉफ्टवेयर डाला गया है कि जब मशीन 60 प्रतिशत कूडे से भर जाएगी तो उन्हें इंडीगेशन मिल जाएगा जिससे वे समय पर खाली कर देंगे।
PunjabKesari
वहीं इस मशीन का उद्घाटन करने पहुंचे पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि हरी भरी धारा संस्था का ये बेहतर प्रयास है। संस्था को इस प्रयास में सरकार की अोर से कोई मदद चाहिए तो वे करेंगे। इतना ही नहीं उन्होंने सभी लोगों से अपील की कि प्लास्टिक की बोतलों और पॉलीथिनों को मशीन में डालें और भारत को स्वच्छ बनाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static