सरल पोर्टल पर मिलेगी पशुपालन विभाग की जानकारी

punjabkesari.in Sunday, Jun 10, 2018 - 12:35 PM (IST)

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा पशुपालन विभाग की सभी योजनाएं अब सरल हरियाणा पोर्टल पर उपलब्ध हो गई हैं। अब विभाग की मिनी डेयरी, हाईटैक डेयरी, मुर्राह भैंस विकास तथा देसी गाय विकास जैसे विभिन्न कार्यक्रमों के तहत आवेदकों से ऑनलाइन फार्म ही भरवाए जाएंगे ताकि योजनाओं में पारदर्शिता बनी रहे। इस सम्बंध में विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पशुपालन विभाग के माध्यम से चलाई जाने वाली अनेक योजनाओं में सरकार द्वारा पशुपालकों के हित में अनुदान व प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान है। 

इन योजनाओं के लिए भविष्य में ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे ताकि वरिष्ठता सूची व पात्र व्यक्ति की अनदेखी के मामले न होने पाएं। इसके लिए सरकार ने विभाग की सभी योजनाओं को सरल हरियाणा पोर्टल पर उपलब्ध करवा दिया है ताकि लाभार्थी स्वयं पोर्टल या विभाग की साइट पर देखकर इन योजनाओं का लाभ उठा सकें और वहीं से योजनाओं के लिए फार्म भर सकें। उन्होंने बताया कि सरकार ने 5, 10, 20 व 50 दुधारू गाय या भैंसों की डेयरी पर ऋण राशि के 75 प्रतिशत भाग पर ब्याज में छूट का प्रावधान किया है ताकि अधिक से अधिक युवा डेयरी स्थापित करने की ओर अग्रसर हो सके। 

उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति के पशुपालकों के लिए मिनी डेयरी, भेड़-बकरी तथा सूअर पालन के ऋण पर 50 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि पशु चिकित्सकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे विभाग की तमाम योजनाओं की जानकारी व इनका लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static