इनसो हमारे जितनी राशि देकर विजेता खिलाड़ियों काे करे सम्मानित: विज

punjabkesari.in Friday, May 11, 2018 - 11:46 AM (IST)

चंडीगढ़: गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित करने का मामला फिर से सुर्खियों में है। इनसो के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिग्विजय चौटाला ने प्रेस वार्ता कर एेलान कर दिया कि 5 अगस्त को इनसो के स्थापना दिवस के अवसर पर खिलाड़ियों को कैथल में सम्मानित किया जाएगा, जिसका जवाब देते हुए खेल मंत्री अनिल विज ने कहा कि सभी को खिलाड़ियों को सम्मानित करने का अधिकार है। बहरहाल सरकार की ओर से इन खिलाड़ियों को सम्मानित नहीं किया गया है और न ही तारीख तय की गई है।

क्या है मामला
सरकार की ओर से गत दिनों पंचकूला में कुल 98 खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाना था। इनमें हरियाणा की ओर से खेले 11 खिलाड़ी पदक विजेता हैं, जबकि 11 खिलाड़ी देश के विभिन्न एजेंसी की ओर से खेले हैं। सरकार हरियाणा के खिलाड़ियों को पूरी राशि देने का फैसला कर चुकी थी, जबकि एजेंसी की ओर से खेले खिलाड़ियों को एजेंसी की ओर से मिली राशि काटकर सम्मानित करने का फैसला किया था, लेकिन एजेंसी की ओर से खेले खिलाड़ियों ने इसका विरोध कर दिया था। 60 खिलाड़ी विभिन्न अंतर राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के विजेता हैं, जबकि कॉमन वेल्थ गेम्स में भाग लेने वाले 16 अन्य खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया जाना है।

इनसो के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिग्विजय चौटाला ने कहा कि सरकार ने छात्र संघ चुनावों को लेकर छात्रों से विश्वासघात किया है। इस मुद्दे पर सरकार जल्द ही श्वेत पत्र जारी कर अपनी स्थिति स्पष्ट करे नहीं तो इनसो जुलाई में शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र के पहले दिन से असहयोग आंदोलन करेगी। इनसो ने 20 फरवरी 2018 को सरकार के लिखित आश्वासन पर अपना अनशन स्थगित कर दिया था, लेकिन चार सप्ताह में छात्र चुनाव की रूपरेखा तैयार करने की जिम्मेवारी जिस कमेटी को सौंपी गई उसने दो माह से अधिक समय गुजर जाने के बाद भी अपनी रिपोर्ट पेश नहीं की, जो सरकार की चुनाव न करवाने की मंशा को दर्शाता है। इनसो सरकार से मांग करती है कि इस सत्र में 20 प्रतिशत दाखिला सीटों की वृद्धि की जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्र उच्च शैक्षणिक संस्थानों में दाखिला ले पाएं।

ऐसे तो कोई भी कर सकता है खिलाड़ियों को सम्मानित: विज
खेल मंत्री विज ने जवाब में कहा है कि कोई भी खिलाड़ियों को सम्मानित कर सकता है। बशर्ते वे हमारे जितनी राशि खिलाड़ियों के सम्मान में दें। साथ ही उन्होंने कहा कि कॉमनवेल्थ खेलों के मेडल विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए सीएम के विदेश दौरे के आगमन के बाद तारीख तय की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि बीते दिनों सरकार ने खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए पंचकूला में कार्यक्रम फाइनल किया था, लेकिन ऐन वक्त पर कुछ खिलाड़ियों द्वारा सम्मान समारोह का बहिष्कार करने के कारण समारोह रद्द कर दिया गया था। सरकार की ओर से अब तक खिलाड़ियों के सम्मान पर कोई फैसला नहीं लिया जा सका है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static