अंतराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले से हटा कोरोना का ग्रहण, 4 फरवरी से शुरु होगा मेला

punjabkesari.in Monday, Sep 06, 2021 - 08:22 AM (IST)

फरीदाबाद : अंतराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले पर लगा कोरोना का ग्रहण अब हट गया है। फरवरी 2022 में इस बार सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला आयोजित होगा। हालांकि इस बार सूरजकुंड मेले की अवधि घटा दी गई है परंतु दो साल के ग्रहण के बाद पुन: सूरजकुंड मेले की रौनक लौट सकेगी। इससे जहां मेला प्रेमियों में खुशी की लहर है वहीं हस्तशिल्पी भी उत्साहित नजर आ रहे हैं। हरियाणा सरकार ने मेले को लगाने की मंजूरी दे दी है तथा ब्रिटेन मेले का इस बार कंट्री पार्टनर रहेगा। वहीं थीम स्टेट को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इस बार मेले की अवधि कम होने के बावजूद मेला प्रेमी अधिक लुत्फ उठा सकेंगे क्योंकि मेले की अवधि में तीन वीकएंड आएंगे जिसका लाभ हस्तशिल्पियों को भी मिलेगा। 

कोरोना महामारी ने लंबे समय से सभी त्योहारों और आयोजनों का मजा किरकिरा कर दिया  था और इसकी भेंट अंतराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला भी चढ़ गया था। कोरोना महामारी फैलने के कारण हरियाणा सरकार ने मेले का आयोजन नहीं करने का फैसला किया था जिससे मेला प्रेमी व हस्तशिल्पी काफी निराश थे। बता दें कि 35 साल में पहली बार ऐसा हुआ कि मेले का आयोजन नहीं किया गया। हर साल 1 से 15 फरवरी तक मेले का आयोजन किया जाता रहा है। इसमें दुनियाभर से लोग हिस्सा लेते हैं। यूरोपियन और एशिया के कई देश इसमें शामिल होते हैं। विदेशों से पर्यटक भी इसका लुत्फ उठाने आते हैं। लेकिन दो बार से कोई इसका लुत्फ नहीं उठा पाया।

वहीं मेले का आयोजन नहीं होने से जहां हरियाणा सरकार को घाटा हुआ और राजस्व प्रभावित हुआ वही हस्तशिल्प से जुड़े लोगों को भी नुकसान उठाना पड़ा। क्योंकि 15 दिनों में वे अपना सामान बेचकर काफी पैसा कमाते थे, जिससे अगले कुछ महीने घर चलता था परंतु अब जबकि कोरोना की दूसरी लहर में मामले न के बराबर फरीदाबाद में आ रहे हैं तो ऐसे में सरकार ने सूरजकुंड मेले के रास्ते खोले दिए हैं। कोरोना का कहर कम होते ही  हरियाणा टूरिजम ने योजना बना कर हरियाणा सरकार के पास भेजा था कि मेले का आयोजन इस बार किया जाए जिसे हरियाणा सरकार ने स्वीकृति दे दी है। 

गाइडलाइंस का सख्ती से होगा पालन
कोरोना के मामले बेशक कम हो गए हैं परंतु कोरोना की तीसरी लहर की संभावना जताई जा रही है। हालांकि फरवरी तक हालात पूरी तरह से नियंत्रण में होने की उम्मीद है परंतु इसके बावजूद भी अधिकारियों की मानें तो कोरोना गाइडलाइन्स का मेले के दौरान सख्ती से पालन किया जाएगा। कोरोना गाइडलाइन्स के अनुसार ही मेला आयोजित होगा। ऐसे में यह भी संभव है कि पहले से कम हस्तशिल्पी मेले में भाग लें तथा मेले की रौनक पहले के मुकाबले कुछ कम हो लेकिन सेहत के साथ समझौता किसी हाल में नहीं किया जाएगा।

4 फरवरी से शुरु होगा मेला
इससे पूर्व सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला 1 फरवरी से शुरु होता था परंतु इस बार इंटरनैशनल सूरजकुंड क्राफ्ट मेले का आयोजन इस बार 4 फरवरी 2022 को होगा और 20 फरवरी तक चलेगा। पूरे 17 दिन तक आयोजित होने वाले सूरजकुंड क्राफ्ट मेले में देश विदेश की कलाओं को पर्यटकों के सामने पेश करने की तैयारी हरियाणा टूरिजम ने शुरू कर दी है। इसके अलावा हरियाणा टूरिजम के एमडी नीरज कुमार ने बताया कि इस बार मेले का पार्टनर कंट्री ब्रिटेन को बनाया गया है। वहीं थीम स्टेट को लेकर अभी सभी राज्यों को लेटर लिखा है वह भी जल्द फाइनल कर लिया जाएगा। हरियाणा सरकार से मंजूरी मिलते ही अब इसके आयोजित की रूपरेखा तैयार करने में अधिकारी जुट गए है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static