जेपी दलाल का बड़ा बयान, बारिश-ओलावृष्टि से बर्बाद फसलों के नुकसान की भरपाई करेगी सरकार

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2024 - 03:57 PM (IST)

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीरवार को ऑनलाईन माध्यम से जिले को करीब साढ़े 41 करोड़ रुपए की 22 परियोजनाओं की सौगात दी। इनमें 20 अमृत सरोवरों व गांव बाबरवास के प्ले स्कूल का उद्घाटन तथा गांव कुड़ल में 30 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले राजकीय कॉलेज का शिलान्यास किया। उद्घघाटन एवं शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि हाल ही में ओलावृष्टि से फसलों में हुए नुकसान को लेकर किसानों को किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है। फसलों में हुए नुकसान की भरपाई सरकार करेगी। फसल में हुए नुकसान को किसान द्वारा क्षतिपूर्ति पोर्टल पर अपलोड करना होगा, जिसकी अंतिम तारीख 15 मार्च है। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश में समान रूप से विकास कार्य करवा रही है।

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा हर वर्ग के हित के लिए नीतियां बनाई जा रही हैं। इसके साथ-साथ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। प्रदेश में 14 फसलें एमएसपी पर हैं। फसल का पैसा सीधे किसान के खाते में जा रहा है। मंडियों में सभी सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। हाथों-हाथ किसान की फसल खरीदी जा रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के साथ लगते राजस्थान के जिला चुरू, सीकर और झुंझनू में पेयजल की किल्लत दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक महत्वाकांक्षी योजना तैयार की। योजनानुसार हरियाणा में नहरों की सुधारीकरण के पश्चात नहरी पानी जब 18 हजार क्यूसिक से बढ़कर 24 हजार क्यूसिक हो जाएगा। तब इन जिलों को हरियाणा द्वारा ताजेवाला हैड से तीन बड़ी पाइप लाईन के माध्यम से पानी मुहैया करवाया जाएगा। इसी के साथ ही जिला भिवानी के लिए भी एक पाइप लाईन अलग से डाली जाएगी, जिससे विशेषकर बवानीखेड़ा, तोशाम और सिवानी क्षेत्र में पानी की किल्लत दूर होगी।

इसके अलावा सीएम मनोहर लाल ने गांव बुद्घशैली में करीब छह करोड़ रुपए की लागत से तैयार होने वाले 33 केवी सब स्टेशन का शिलान्यास भी किया गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पंचकुला कार्यक्रम का पंचायत भवन में लाईव प्रसारण दिखाया गया। कार्यक्रम के दौरान पूर्व राज्यसभा सांसद जनरल डीपी वत्स द्वारा स्वीकृत किए गए 11 गांवों को पानी के टैंकर भी भेंट किए गए।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static