नशा तस्करों की कमर तोडऩे के लिए कैथल पुलिस का बड़ा एक्शन

punjabkesari.in Wednesday, Jul 13, 2022 - 10:05 AM (IST)

कैथल: जिले में अब नशा तस्करों व नशे की कमाई से अवैध सम्पत्ति अर्जित करने वालों की खैर नहीं। जिला पुलिस ने नशा तस्करों व उनके द्वारा नशे के कारोबार से बनाई गई सम्पत्ति पर कानूनी शिकंजा कस दिया है। जिला पुलिस अधीक्षक मकसूद अहमद के नेतृत्व में जहां नशा तस्करों की धरपकड़ की जा रही है, वहीं तस्करों द्वारा नशे की काली कमाई से अर्जित की गई चल-अचल सम्पत्ति का ब्यौरा जुटाकर उसे अटैच करना शुरू कर दिया है।  कैथल जिले में एक नशा तस्कर की 83 लाख 22 हजार 337 रुपए की संपत्ति अटैच करवाई गई है। कैथल जिले की एंटी नारकोटिक सैल प्रभारी इंस्पैक्टर शिव कुमार की टीम द्वारा इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया। एस.पी. मकसूद अहमद ने बताया कि कम्पीटैंट अथॉरिटी नई दिल्ली द्वारा एन.डी.पी.एस. अधिनियम के तहत जिला कैथल के गांव दाबन खेड़ी थाना गुहला निवासी आरोपी गुरमेज उर्फ गुरमेल उर्फ गेजा की चल-अचल संपत्ति को अटैच करने संबंधी आदेश पारित किया गया। नशे के सौदागर द्वारा मादक पदार्थ तस्करी के माध्यम से यह संपत्ति अर्जित की गई थी।

 पुलिस ने कम्पीटैंट अथॉरिटी से नशा तस्कर गुरमेज सहित उनके परिजनों की 83 लाख 22 हजार 337 रुपए की संपत्ति को फ्रीज करने का अनुरोध किया था। अथॉरिटी द्वारा आरोपी की 83 लाख 22 हजार 337 रुपए की चल और अचल संपत्तियों को अटैट करने के आदेश की पुष्टि की है। आदेशों के अनुसार अब आरोपी तस्कर अपनी संपत्ति किसी को नहीं बेच पाएगा और न ही किसी को हस्तांतरित या उपहार में दे सकता है। 

अलग-अलग जिलों में 5 मामले हैं आरोपी पर दर्ज
आरोपी के खिलाफ पंजाब राज्य सहित हरियाणा के अन्य जिलों में भी एन.डी.पी.एस. एक्ट के तहत कई मामले दर्ज हैं। नशा तस्कर आरोपी गुरमेज के खिलाफ जिला कैथल के थाना गुहला में 2 मामले, जिला फतेहाबाद के थाना सदर टोहाना में 1 मामला, जिला भिवानी के थाना तोशाम में 1 मामला तथा पंजाब राज्य के जिला पटियाला के थाना समाना में 1 मामला सहित कुल 5 मामले दर्ज हैं। 
आरोपी गुरमेज जिला फतेहाबाद के थाना सदर में 29 अगस्त 2002 को अंकित मामले में 160 किलोग्राम चूरापोस्त रखने के मामले में माननीय न्यायालय द्वारा 10 साल व 1 लाख रुपए का जुर्माने का सजायाब किया चुका है। वर्ष 2020 के थाना गुहला में दर्ज मामले में 226 किलो 800 ग्राम चूरा पोस्त बरामदगी मामले में आरोपी गुरमेज न्यायालय द्वारा उद्घोषित अपराधी घोषित किया गया है। 

अन्य की संपत्ति कुर्क करने की चल रही कार्रवाई
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि नशे का कारोबार करने वालों व उन्हे संरक्षण देने वालों के खिलाफ पुलिस कड़ी कार्रवाई करेगी। नशे की काली कमाई से सम्पत्ति अर्जित करने वालों का ब्यौरा जुटाने के लिए जिले के सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि नशा बेचने व नशे से अवैध सम्पत्ति जुटाने वालों का पता लगाएं और उनकी सम्पत्ति जब्त करने की कार्रवाई करें। उन्होंने यह भी कहा की कुछ नशे के सौदागरों द्वारा अर्जित की गई सम्पत्ति का पता कर लिया गया है जिनकी सम्पत्ति शीघ्र ही जब्त की जाएगी। इस कार्रवाई से नशा तस्करों के बीच एक कड़ा संदेश जाएगा कि अगर वह अभी भी इस अवैध व्यापार से परहेज नहीं करते हैं तो उनकी संपत्ति को शीघ्र ही जब्त किया जा सकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static