किसान महापंचायत: बेनतीजा रही सरकार के साथ बैठक, अब महापंचायत में बनेगी आगामी रणनीति

punjabkesari.in Tuesday, Sep 07, 2021 - 04:38 PM (IST)

करनाल: करनाल में किसान नेताओं और प्रशासन के बीच बैठक में दो से तीन दौर की वार्ता हुई। इस दौरान किसान नेताओं ने एसडीएम आयुष सिन्हा का सस्पेंड करने व मृतक किसान के परिवार को मुआवजा देने की मांग रखी। लेकिन किसानों और प्रशासन के बीच बैठक में कोई सहमति नहीं बन पाई, जिसके बाद किसान नेता सचिवालय से बाहर आ गए।

mischievous elements reached the grain market in karnal
बैठक के बाद भारतीय किसान यूनियन के नेता गुरनाम सिंह चढूनी ने बताया कि उन्होंने प्रशासन के सामने एसडीएम को संस्पेंड करने व मृतक किसान के परिवार को मुआवजा देने की मांग रखी थी, लेकिन प्रशासन ने हमारी एक भी मांग नहीं मानी है। उन्होंने कहा कि अब हम अनाजमंडी में चल रही किसानों की पंचायत में जाकर आगे का फैसला लेंगे। वहीं संयुक्त किसान मोर्चा के नेता योगेन्द्र यादव ने कहा हमारी मांगों को लेकर सरकार छोटी-छोटी से मांग पर सहमति नहीं जता रहे हैं। यहां तक कि हमने केवल एसडीएम को संस्पेंड करने का मांग रखी लेकिन इस पर सहमति नहीं बनी। वहीं किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार हमारी बात मानने को राजी नहीं है। अब हम पंचायत स्थल पर जाकर आगामी रणनीति तैयार करेंगे।



 

इसलिए की गई किसान महापंचायत
गौर रहे कि 28 अगस्त को करनाल में सीएम के दौरे का विरोध कर रहे किसानों पर लाठीचार्ज हुआ था। उसी के विरोध में किसान मंगलवार को करनाल में महापंचायत कर रहे हैं। इसके बाद मिनी सचिवालय का घेराव किया जाएगा। किसानों के विरोध को देखते हुए करनाल को छावनी में बदल दिया गया है। करनाल महपंचायत में भाग लेने के लिए हरियाणा के साथ ही पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश से भी किसान पहुंच रहे हैं।

मंच के पास पहुंचने पर नगर निगम कमिश्नर का विरोध
किसान महापंचायत के मंच के पास पहुंचने पर नगर निगम कमिश्नर मनोज कुमार का किसानों के द्वारा विरोध किया गया।मनोज  को मंच से लेकर अनाज मंडी के गेट तक पहुंचने पर किसान नारेबाजी करते रहे। अनाज मंडी के मंच पर प्रशासन के बुलावे के बाद किसान नेता राकेश टिकैत, गुरनाम सिंह चढूनी, सुरेश कौथ, दर्शन पाल, रामपाल चहल, बलबीर सिंह राजेवाल, योगेंद्र यादव, इंद्रजीत सिंह, अजय राणा, सुखबिंदर चहल, विकास शिखर के नाम प्रशासन से वार्ता करने के लिए तय हुए हैं। अनाज मंडी के सभी पांचों प्रवेश द्वारों पर पैरामिलिट्री फोर्स लगाई गई है। साथ लगते इलाकों को भी सील कर दिया है। अनाज मंडी में व्यवस्था की जानकारी लेने के लिए आईजी, डीसी व एसपी सहित प्रशासनिक अधिकारियों ने दौरा किया है। सेक्टर-6, मेरठ रोड, नमस्ते चौक, हांसी चौक, रेलवे स्टेशन चौक, पीडब्ल्यूडी, एनडीआरआई, सेक्टर-3, मंडी के चारों गेटों पर नाका, निर्मल कुटिया चौक, लघु सचिवालय समेत 18 जगहों पर नाके लगाए गए हैं।



लाठी, लोहे की रॉड लेकर पहुंचे किसान, पुलिस ने दी चेतावनी 
करनाल जिला प्रशासन एवं पुलिस द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि इंटेलीजेंस रिपोर्ट पुलिस के अनुसार लाठी, जेली, लोहे की रॉड से लैस होकर अनाज मंडी पहुंचे हैं। पुलिस और प्रशासन ने किसान नेताओं से बात की है जिन्होंने ऐसे तत्वों को कार्यक्रम स्थल छोड़ने के लिए मनाने की कोशिश की, लेकिन वे अपने नेताओं की भी नहीं सुन रहे हैं। करनाल जिला प्रशासन और पुलिस द्वारा ऐसे शरारती तत्वों को कानून हाथ में न लेने और सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने की चेतावनी दी जा रही है। ऐसे सभी तत्वों से कानून के अनुसार सख्ती से निपटा जाएगा। 

PunjabKesari


(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static