तिरंगा झंडा को CM खट्टर ने स्वतंत्रता के 71 साल बाद आजाद हुआ रोहणात गांव में फहराया

punjabkesari.in Friday, Mar 23, 2018 - 10:37 PM (IST)

भिवानी(अशोक भारद्वाज): भिवानी का रोहनात गांव आजादी के 71 साल बाद आज गुलामी की बेडिय़ों से आजाद हुआ। जिस गांव ने देश के लिए इतना कुछ किया उस गांव के लिए सरकारों ने कुछ भी नहीं किया लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गांव में जाकर तिरंगा फहराया। आजादी के 71 साल बाद इस गांव में पहली बार तिरंगा झंडा (Tiranga Jhanda) फहराया गया। इतना ही नहीं उन्होंने गांव के बुजुर्गों को सम्मानित किया और लाखों रुपए की कई परियोजनाओं का शुभारंभ भी किया।

PunjabKesari,tiranga jhanda image ,national flag image ,indian flag image ,तिरंगा झंडा इमेज ,नेशनल फ्लैग इमेज ,इंडियन फ्लैग इमेज ,तिरंगा झंडा फोटो,तिरंगा झंडा इमेज


उल्लेखनीय है कि 14 सितंबर, 1857 के अंग्रेजों ने इस गांव को बागी घोषित कर दिया व 13 नवंबर को पूरे गांव की नीलामी के आदेश दे दिए गए। 20 जुलाई, 1858 को गांव की पूरी 20656 बीघे जमीन व मकानों तक को नीलाम कर दिया गया। इस जमीन को पास के पांच गांवों के 61 लोगों ने महज 8 हजार रुपए की बोली में खरीदा। अंग्रेज सरकार ने फिर फरमान भी जारी कर दिया कि भविष्य में इस जमीन केा रोहनात के लोगों को ना बेचा जाए।

धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो गई और यहां के लोगों ने अपने रिश्तेदारों के नाम कुछ एकड़ जमीन खरीदकर दोबारा गांव बसाया, मगर लोगों को मलाल आज भी है कि भारत देश की आजादी के लिए अपना सब कुछ खो देने के बावजूद उन्हें वो जमीन तक नहीं मिली जिसके लिए वे आज तक लड़ाई लड़ रहे हैं। जिस गांव ने देश के लिए इतना कुछ किया उस गांव के लिए सरकारों ने कुछ भी तो नहीं किया।

PunjabKesari

यह मामला जब मुख्यमंत्री के सामने गया तो मुख्यमंत्री ने आज खुद गांव रोहणात में पहुंचकर गांव के बुजुर्गो के हाथों 70 साल बाद गांव रोहणात में तिरंगा फहराया। इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गांव के शहीदों के सम्मान में एक करोड़ रूपये की लागत से रोहणात फ्रीडम ट्रस्ट बनाने की घोषणा की। वहीं गांव में चार एकड़ में बने शहीद स्मारक को जनता को समर्पित भी किया। 

मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि गांव रोहणात के लोगों की शहादत पर एक प्रेरणादायक फिल्म बनाई जाएगी, जिसका खर्चा हरियाणा सरकार वहन करेगी। वहीं गांव रोहणात में जनऔषधालय, गौरवपट्ट, बस क्यू शैल्टर, गांव में 2 स्वागत द्वार, तालाब व जलघर के मुरम्मत की घोषणा भी की तथा गांव को मॉडल गांव के रूप में विकसित करने की बात कहते हुए ग्रामीणों को घी के दिए जलाकर अपने आप को आजाद महसूस करने की बात कही।

PunjabKesari

उन्होंने यह भी कहा कि गांव के लोगों की नीलाम हुई जमीन का फैसला रेवेन्यु विभाग के नियमों के अनुसार किया जाएगा। इस गावं की कहानी को शिक्षा विभाग को इस वर्ष से पाठ्यक्रम में भी शामिल किया जाएगा।

PunjabKesari

इस अवसर पर गांव के बुजुर्ग ग्रामीणों ने वे आज 70 साल बाद अपने आप को आजाद महसूस कर रहे हैं। जब मुख्यमंत्री ने खुद गांव रोहणात में पहुंचकर उनके प्रतिवर्ष तिरंगा झंडा फहराने की घोषणा की है। इसके साथ ही गांव के लोगों द्वारा दी गई शहादत को सम्मान देने के बाद अब वे अपने आप को आजाद महसूस कर रहे हैं। इसकी खुशी में वे गांव में घी के दिए जलाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static