सार्वजनिक स्थान पर कूड़ा फेंकने वाले 288 पकड़े, 16 लाख का किया जुर्माना

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2024 - 05:07 PM (IST)

गुड़गांव,(ब्यूरो): सार्वजनिक स्थानों पर कचरा डालकर गंदगी फैलाने वालों पर नगर निगम गुरुग्राम की स्वच्छता टीमें लगातार कार्रवाई कर रही हैं। ऐसा करने वालों पर कड़ी निगरानी रखते हुए मौके पर ही उनके चालान करके चालान राशि का भुगतान भी साथ-साथ ही करवाया जा रहा है।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।


इसी कड़ी में अगस्त माह में अब तक स्वच्छता टीमों द्वारा अलग-अलग क्षेत्रों में निगरानी के दौरान 288 उल्लंघनकर्ताओं के 166500 रुपए के चालान करके राशि का भुगतान करवाया गया है। इनमें अधिकतर ऐसे मार्केट क्षेत्रों के दुकानदार या रेहड़ी-पटरी विक्रेता हैं, जो अपना कचरा बाहर डाल देते हैं। स्वच्छता टीमें ऐसे व्यक्तियों पर लगातार निगरानी कर रही हैं तथा चालान करने के साथ ही उन्हें दोबारा से ऐसा नहीं करने के लिए आगाह भी किया जा रहा है।



नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डाॅ नरहरि सिंह बांगड़ के अनुसार नगर निगम की स्वच्छता टीमें क्षेत्र को स्वच्छ बनाए रखने के लिए लगातार कार्य कर रही हैं। टीमों द्वारा विभिन्न सडक़ों, गलियों, मार्केट क्षेत्रों सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों की सफाई सुनिश्चित की जा रही है। कुछ स्थानों पर इस प्रकार की घटनाएं सामने आती हैं कि स्वच्छता टीमों द्वारा सफाई कार्य पूरा करने उपरान्त कुछ लोग अपने यहां से निकलने वाले कचरे को सडक़ या गली में फिर से फैंक देते हैं। इससे एक ओर जहां सफाई व्यवस्था दुबारा से खराब होती है, वहीं दूसरी ओर यह कचरा हवा के साथ उडक़र पूरे क्षेत्र को गंदा कर देता है। नगर निगम गुरुग्राम द्वारा नागरिकों से बार-बार अपील की जा रही है कि वे कचरे को हमेशा डस्टबिन में ही रखें तथा कचरा एकत्रित करने वाले कर्मचारी को सौंपें। इसके अलावा, आसपास निर्धारित स्थान या गार्बेज ट्रॉली में ही कचरा डालें। सडक़ पर कचरा फैंकना दंडनीय अपराध है तथा ऐसा करने वालों पर 500 रूपए का जुर्माना लगाया जा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pawan Kumar Sethi

Related News

static