मीडिया वेलबींग एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन, पत्रकारों के लिए रखी कई मांगे

punjabkesari.in Wednesday, Jul 06, 2022 - 08:43 PM (IST)

चंडीगढ़ : मीडिया वेलबिंग एसोशिएशन के प्रदेशाध्यक्ष चन्द्रशेखर धरणी ने एसोसिएशन की तरफ से मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉक्टर अमित अग्रवाल एक ज्ञापन सौंपा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा उनके अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ अमित अग्रवाल विभिन्न मुद्दों पर हमेशा सकारात्मक तथा मीडिया फ्रेंडली हैं। इसका प्रमाण है कि प्रदेश के अधिकांश जिलों में प्रेस रूम बने हैं। मीडिया वेलबिंग एसोशिएशन के ज्ञापन में कहा गया है कि मीडिया वेलबिंग एसोशिएशन के लिए पंचकुला हरियाणा में प्रेस भवन बनाने के लिए कम से कम एक कैनाल का प्लाट सस्ते दामों पर उपलब्ध करवाने की कृपया करें। हरियाणा के पत्रकारों के पास चंडीगढ़ प्रेस क्लब की तर्ज पर अपनी कोई जगह नहीं है।

ज्ञापन के माध्यम से सीएम के सामने रखी ये मांगे

विभिन्न जिलों में पत्रकारों के लिए हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के अंदर 5% कोटा सरकारी आवासीय सुविधाओं में आरक्षित किया जाए। हरियाणा में कार्यरत पत्रकारों के बच्चों के लिए विभिन्न शैक्षणिक, टेक्निकल एजुकेशन, मेडिकल एजुकेशन व अन्य संस्थानों में 5% कोटा आरक्षित किया जाए। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग हरियाणा पब्लिक सर्विस कमिशन के माध्यम से होने वाली भर्तियों में पत्रकारों के बच्चों के लिए 5% कोटा आरक्षित किया जाए। ज्ञापन में कहा गया है कि हरियाणा के अंदर सभी सरकारी अस्पतालों के अंदर पत्रकारों को तथा उनके परिवारों को मेडिकल सुविधा व सभी टेस्ट फ्री हो तथा इसके लिए पत्रकारों को और इनके परिवारों को  पहचान पत्र भी जारी किए जाएं। हरियाणा में 60 वर्ष से अधिक पत्रकारों की पेंशन बढ़ाकर 25 हजार रुपये प्रति माह की जाए। जिला मुख्यालयों में कार्यरत पत्रकारों को भी राजधानी के पत्रकारों की तर्ज पर सस्ते दाम पर आवासीय सुविधा दी जाए।

पत्रकारों की पेंशन योजना के लिए उम्र घटाने की रखी गई मांग

डिजिटल पॉलिसी अध्यन कर के क्राईटेरिया में आने वाले वेब पोर्टल्स के पत्रकारों को एक्रिडेशन के नियमों में विशेष छूट दी जाए। डिजिटल वेब पोर्टल हरियाणा में अच्छी पकड़ रखते हैं। पत्रकारों की पेंशन योजना में छूट देते हुए यह आयु अवधि 60 साल से कम कर 56 वर्ष की जाए। प्रांतीय स्तर पर जैसे विधायकों, एडवोकेट्स व अन्य वर्गों के लिए आवासीय कालोनियां/फ्लैट्स बनाये जाते हैं, वेसे ही हरियाणा में चंडीगढ़ कवर कर रहे पत्रकारों के लिए व्यवस्था की जाए। समाज का चौथा स्तम्भ मीडिया को अन्य तीन स्तम्भो की तरह सभी टोल पर फ्री आवागमन की सुविधा हो। चंद्रशेखर धरणी ने मुख्यमंत्री के अत्तिरिक्त प्रधान सचिव डॉक्टर अमित अग्रवाल को जानकारी दी कि एसोशिएशन जल्दी ही पत्रकारों व उनके परिवारों का इंश्योरेंस करवाने पर विचार कर रही है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static