हरियाणा में गेहूं खरीद के पहले दिन मिला-जुला असर रहा, कुछ जगह आढ़तियों ने विरोध किया

punjabkesari.in Monday, Apr 20, 2020 - 06:35 PM (IST)

चंडीगढ़(ब्यूराे): कोरोना संकट के बीच हरियाणा में सोमवार को गेहूं की खरीद शुरू हुई। प्रदेश सरकार ने 1800 केंद्रों पर खरीद शुरू करवाई। पहले दिन 25 किसान सुबह और 25 किसान शाम को बुलाए गए थे। पूरे प्रदेश में 90 हजार किसानों को गेहूं लेकर बुलाया गया था लेकिन किसान कम पहुंचे।

PunjabKesari, haryana

इसके साथ-साथ कुछ जगह आढ़तियों ने गेहूं खरीदने से मना कर दिया। उन्होंने विरोध प्रदर्शन भी किए, क्योंकि सरकार पहले आढ़तियों के माध्यम से किसान को फसल का पैसा देती थी लेकिन अब सीधे किसान के खाते में पैसा जाएगा। इस नियम का आढ़ती विरोध कर रहे हैं। इसके चलते कुछ जगह सीधे खरीद एजेंसियों ने गेहूं खरीदा है। 

पूरे प्रदेश की बात की जाए तो सोमवार दोपहर 3 बजे तक 6,046 गेट पास गेहूं के लिए और 4,737 गेट पास सरसों के लिए किसानों को दिए गए। वहीं, मंडियों में 46,095 टन गेहूं पहुंचा और 13,621 टन सरसों पहुंची। सीएम मनोहर लाल खट्टर से लेकर खरीद से जुड़े विभागों के अधिकारी इस पर नजर बनाए हुए हैं। सभी जिला उपायुक्त लगातार खरीद केंद्रों का दौरा कर रहे हैं। 

PunjabKesari, haryana

करनाल में गेहूं खरीद के लिए बनाए गए 173 सेंटर
करनाल अनाज मण्डी में आज से गेहूं की खरीद शुरु हुई। पहले दिन सीजन के पहले पचास-पचास किसानों काे गेहूं बेचने के लिए बुलाया गया था। बता दें कि जिले में इस बार 173  खरीद सेंटर बनाए गए हैं। वहीं इस दाैरान एक ट्राली के आदेश पर किसान नाराज दिखे। उन्हाेंने कहा कि कई बार आना पड़ेगा ।

किसानों की ट्रैक्टर ट्रालीओं को सैनिटाइज किया
कुरुक्षेत्र अनाज मंडी में भी गेहूं की खरीद शुरु हुई। इस दाैरान मंडी प्रशासन द्वारा किसानों की ट्रैक्टर ट्रालीओं को सैनिटाइजर किया। मंडी में गेहूं रखने के लिए मार्किंग की गई है, जहां किसान अपनी गेहूं डाल सकते हैं। वहीं सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा गया। 

सिरसा में गेहूं खरीद का काम हुआ शुरू
हरियाणा सरकार के आदेशों  के बाद आज सिरसा में गेहूं खरीद का काम शुरू हो गया। सिरसा शहर में कुल 66 केंद्र गेहूं खरीद के लिए बनाए गए हैं। किसान मिली सूचना  के आधार पर ही अपनी फसल लेकर खरीद केन्द्रों पर पहुंचे। इसके साथ ही  सिरसा के SDM ने खुद खरीद केन्द्रों का जायजा लिया।

PunjabKesari, haryana

होडल अनाज मंडी में गेहू की खरीद हुई। यहां करीब 14 खरीद सेंटर बनाए गए  हैं। जिसमें केवल अभी तो रजिस्ट्रेशन करने वाले किसानों को ही आने अनुमति  दी गई। किसानों काे मास्क लगाने के बाद ही एंट्री करने दी गई। 

गोहाना की अनाज मंडी में आढ़तियों ने किया प्रदर्शन
गोहाना की अनाज मंडी में आढ़तियों ने विराेध प्रदर्शन किया। उन्हाेंने  मंडी में प्रदर्शन करते हुए मार्किट कमेटी के सचिव को रिकॉर्ड रजिस्टर सौंपे। आढ़तियों के विरोध के चलते मंडी में गेहूं की खरील शुरु नहीं हाे पाई। 

हांसी में आढ़तियों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू की
आज से सरकार द्वारा गेहूं की फसल की खरीद शुरू की गई, लेकिन हांसी में पहले दिन से ही आढ़तियों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी जिसके कारण गेहूं की फसल मंडियों में नहीं पहुंच पाई। आढ़तियों ने अपनी मांगों को लेकर पूरी मंडी को बंद कर दिया और गेहूं की खरीद करने से मना कर दिया।

PunjabKesari, haryana

इंद्री अनाज मंडी में गेहूं की आवक शुरू
इंद्री अनाज मंडी में गेहूं की आवक शुरू हो गयी है। किसान अपनी गेहूं लेकर मंडी में आ रहे। इसके साथ ही लॉकडाउन के चलते मंडी में सोशल डिस्टेन्स का भी ध्यान रखा गया है। मंडी प्रधान हरपाल मढ़ान ने कहा की गेहूं खरीद का कार्य शुरू हो गया है।  

रेवाड़ी में 12 ख़रीद सेंटर बनाए गए
रेवाड़ी में सरसों के बाद अब गेहूं की फ़सल की बिक्री आज शुरू की गई है। जिसके लिए जिले में 12 ख़रीद सेंटर बनाए गए है। मार्केट कमेटी सचिव सत्यप्रकाश यादव ने बताया की किसानों को कोरोना वायरस से अपना और दूसरों का बचाव करते हुए अपने मुुंह को कपड़े या मास्क लगाकर ढकना होगा। इसके साथ ही आपस में एक दूसरे से उचित दूरी बनाकर रहना होगा।

अनाज मंडी में गेहूं खरीद का कार्य शुरू
लॉकडाउन के बीच आज हरियाणा में गेहूं की खरीद का कार्य शुरू किया गया। कोरोना के चलते रादौर अनाज मंडी में पहले फसल लेकर आने वाले वाहनों को सैनिटाइज किया गया। इसके साथ ही मंडी गेट पर किसानों के टेम्परेचर की जांच और गेट पास के बाद ही फसल को बिक्री के लिए मंडी में प्रवेश दिया जा रहा है। वहीं गेट पर ही पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए है जो बिना मास्क पहने किसानों को मास्क पहनने के लिए जागरूक कर रहे है। 

PunjabKesari, haryana

नन्योला गांव की मंडी में विधायक असीम गोयल ने खरीद को शुरू करवाया
हरियाणा के अंबाला में भी आज से गेंहू की फसल खरीद का काम शुरू हो गया है। हरियाणा पंजाब बार्डर नन्योला गांव की मंडी में विधायक असीम गोयल ने खरीद को शुरू करवाया। इस मंडी में सबसे ज्यादा गेंहू पंजाब से आता है, लेकिन लॉक डाउन के बीच हरियाणा के किसानों को इस बार तवज्जो दी जाएगी। उसके बाद यहां से पंजाब के किसानों की फसल की खरीद का काम शुरू किया जाएगा।

हिसार की मंडी में गेहूं की फसल बेचने के लिए कम पहुंचे किसान
हिसार जिले में 77 क्रय केंद्र बनाए गए है। जिसमें 300 अधिकारी नियुक्त किए गए है। आज हिसार की अनाज मंडी में गेहूं की फसल बिकनी शुरु हो गई है, परंतु कम ही किसान हिसार की मंडी में गेहूं की फसल बेचने के लिए पहुंचे थे। किसानों मंडी में आने से पहले सैनेटाइज किया गया।

गेंहू की खरीद शुरू न होने पर विधायक देंवेंद्र सिंह बबली ने किया मंडी का दौरा
सोमवार को गेंहू खरीद के पहले दिन टाेहाना अनाज मंडी के आढ़तियों ने अपनी मांगों को लेकर गेंहू खरीद नहीं की। जिसके चलते विधायक देवेंद्र सिंह बबली ने अनाज मंडी का दौरा किया तथा आढ़तियों से बातचीत की। इस दौरान विधायक ने आढ़तियों की समस्याओं को सरकार तक पहुंचाकर स्थाई हल करवाने की बात कही।

गेहूं की सरकारी खरीद नहीं करेंगे आढ़ती, किसान बैरंग लौटे
गेहूं की सरकारी खरीद के पहले दिन दादरी जिला की मंडियों में किसान गेहूं लेकर तो पहुंचे, लेकिन आढ़तियों ने खरीद करने से मना कर दिया। जिसके कारण दादरी जिला के किसानों को अपनी फसल के साथ बैरंग लौटना पड़ा। आढ़तियों ने मीटिंग करते हुए पुराने नियमों अनुसार खरीद करने की मांग की। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static