जहरीला पानी पीने से 1 दर्जन से अधिक गायों की मौत

punjabkesari.in Monday, Apr 03, 2017 - 09:25 PM (IST)

गन्नौर (पवन राठी):उपमंडल के गांव बड़ी स्थित औद्योगिक क्षेत्र में फैक्ट्री मालिकों द्वारा छोड़ेे जा रहे जहरीले पानी के पीने से करीब 1 दर्जन से अधिक गायों की मौत हो गई, जबकि दो से तीन दर्जन गाय गंभीर रूप से बीमार हो गई है। सूचना मिलने पर उपमण्डल अधिकारी ना.निर्मल नगर पशुपालन विभाग की टीम के साथ मौके पर पहुंचे है। डाक्टरों ने गायों का इलाज शुरू कर दिया गया है। गायों के मरने की वजह जहरीला पानी माना जा रहा है। बड़ी औद्योगिक वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान ने इसके लिए पशु पालकों व एचएसआईडीसी के अधिकारियों को जिम्मेवार ठहराया है।


एसडीएम निर्मल नागर ने बताया कि कल देर सायं बडी के पास कुछ गायों ने जहरीला पानी पी लिया था जिसके चलते गायों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि जिस कंपनी की जहरीला पानी है उसका सैंपल लेकर उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि डाक्टरों की टीम मौके पर है और गायों का इलाज किया जा रहा है।


पशु पालन विभाग के एसडीओ डा.डी.बी गर्ग ने बताया कि राजस्थान से करीब 150 गाये आई थी और उन्होंने कोई जहरीला पदार्थ खा या पी लिया है जिसके चलते उनमें से करीब 15 गायों की मौत हो गई और 15 से 20 गाय गंभीर रूप से बीमार है जिनका इलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इलाज के दौरान भी कई गायों की मौत हो गई है।

बड़ी वेलफैयर एसोसिएशन के प्रधान शमशेर शर्मा ने बताया कि एचएसआई आई डीसी विभाग द्वारा सी टी पी के न बनाने के चलते कंपनी मालिकों द्वारा ये पानी छोड़ा जा रहा है। उन्होंने बताया की सी टी पी चालू होता तो ये हादसा नहीं होता। उन्होंने कहा कि आज गाये मरी हैं और ये इसी प्रकार रहा तो इस इलाके में महामारी फैल सकती है जिसके चलते उनकी लेबर की भी मौत हो सकती है। गाय पालक दुधाराम ने बताया कि उनकी गायों की मौत होने से वे कंगाल हो गए है। उनकी गाय 30 से 50 हजार की कीमत की थी। उन्होंने बताया कि पूरी सर्दी गायों का पालन पोषण किया है लेकिन आज उनकी मौत से वे बर्बाद हो गए है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static