नासा ने बढ़ाया करनाल की बेटी का मान, अमेरिकी अंतरिक्षयान को मिला कल्पना चावला का नाम

9/18/2020 6:40:27 PM

करनाल (केसी आर्या): अंतरिक्ष परी एवं करनाल की बेटी कल्पना चावला को एक और अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिली है। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के लिए उड़ान भरने वाले एक अमेरिकी व्यावसायिक मालवाहक अंतरिक्षयान का नाम नासा की दिवंगत अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम पर रखा गया है। मानव अंतरिक्षयान में उनके प्रमुख योगदानों के लिए उन्हें यह सम्मान दिया जा रहा है। 

कल्पना चावला अंतरिक्ष में जाने वाली पहली भारतीय महिला थीं। अमेरिकी वैश्विक एरोस्पेस एवं रक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी, नॉर्थग्रुप ग्रमैन ने घोषणा की है कि इसके अगले अंतरिक्षयान सिग्नेस का नाम मिशन विशेषज्ञ की याद में "एसएस कल्पना चावला" रखा जाएगा जिनकी 2003 में कोलंबिया में अंतरिक्षयान में सवार रहने के दौरान चालक दल के छह सदस्यों के साथ मौत हो गई थी।

PunjabKesari, Haryana
 

कल्पना चावला को यह सम्मान मिलने पर करनाल स्थित उनके स्कूल में ख़ुशी की लहर है। स्कूल के प्रिंसिपल राजन लाम्बा ने कहा कि ये उनके लिए गर्व का विषय है क्योंकि कल्पना चावला उनके स्कूल की छात्रा रही हैं, यहीं खेली और बड़ी हुई हैं। स्कूल के छात्र छात्राएं आज भी उनसे प्रेरणा लेकर आगे बढ़ रहे हैं। 

उन्होंने केंद्र व प्रदेश सरकार से हुए कहा कि यहां भी उनके सम्मान में कुछ किया जाना चाहिए, जिससे युवाओं को प्रेरणा मिलती रहे। स्कूल के छात्रों ने भी कल्पना को अपना आदर्श बताते हुए उन्हें मिले सम्मान पर खुशी जाहिर की।


Shivam

Related News