अस्पताल की लापरवाही: शमशान में पुरुष की बजाय महिला का शरीर देख चौंक उठे परिजन

punjabkesari.in Monday, Jul 20, 2020 - 09:20 AM (IST)

फरीदाबाद (सुधीर राघव) : फरीदाबाद में आए दिन बड़े अस्पतालों की लापरवाही सामने आ रही है। लेकिन जिला प्रशासन और पुलिस विभाग है कि इन मामलों में कार्रवाई की बजाय चुप्पी साधे बैठा है। इस बार गलती बीके सिविल अस्पताल की नहीं एक निजी अस्पताल की है जहां शवों के बदले जाने का मामला सामने आया है और परिजनों के विरोध के बाद अस्पताल ने अपनी गलती मानते हुए शवों को दोबारा बदल गलती का सुधार किया है। 

इस बार जो गलती हुई है वह शहर के सबसे बड़े अस्पताल एशियन इंस्टीट्यिूट ऑफ मेडिकल साइंस ने की है। जहां बीती रात एक महिला और पुरूष की मौंत कैंसर से हुई थी। लेकिन अस्पताल कर्मियों ने महिला व पुरूष की लाशों को आपस में बदल दिया गया जब बॉडी श्मशान भूमि पहुंची तो कफन हटाते ही परिजन हैरान और परेशान हो गए। दरअसल हुआ यूं कि प्राईवेट अस्पताल ने ऐसा कारनामा किया कि उनकी लापरवाही के चलते जिस परिवार को पुरूष का शव देना था, उसे महिला का शव थमा दिया। परिवार वाले भी यह शव लेकर चले गए। लेकिन उन्हें इसकी जानकारी रविवार की सुबह उस समय हुई, जब वह दाहसंस्कार के लिए पार्थिव शरीर को शमशान घाट लेकर पहुंचे।

इस सम्बंध में अस्पताल के उपमुख्य अधीक्षक डॉ. गितीका वेदी ने बताया कि सुबह के समय तेज बारिश हो रही थी। जिसके चलते परिजनों को भी बॉडी ले जाने की जल्दी थी हमने बॉडी बैग में पैक कर रखी थी। लेकिन कुछ गलती परिजनों और कर्मचारियों की गलती से बॉडी अदला बदली हो गई। बाद में अस्पताल ने गलती सुधार करते हुए बॉडी संबंधित परिजनों को भेजी। मामले में जांच की जा रही है, जो भी कर्मचारी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।  

यह है मामला
रविवार की सुबह 9 बजे सराय ख्वाजा के समीप श्मशान घाट में दाह संस्कार के लिए परिवार वालों ने अस्पताल से लाए गए चादर में लिपटे व्यक्ति के शव को खोलकर देखा तो वह चौंक गए। वह शव पल्ला निवासी मृतक राजकिशोर (46) का न होकर एक महिला का था। यह देखकर मृतक के परिजन हैरान व परेशान हो गए। मृतक के बेटे रोहित ने बताया कि उन्होंने पिता की मौंत के बाद उनका चेहरा देखने की इच्छा जाहिर की लेकिन अस्पताल प्रबंधन ने कोरोना वायरस संक्रमण के चलते ऐसा करने से मना कर दिया और सीधे शव श्मशान पहुंचाने की बात कह दी।

जिसके बाद उन्हें श्मशान में महिला का शव भेज दिया गया। यह देखकर उन्होंने तुरंत उक्त प्राईवेट अस्पताल वालों से संपर्क किया और सारी बात बताई। शव बदले जाने की खबर मिलते ही अस्पताल में भी अफरा तफ री और हड़कंप मच गया। उन्होंने एंबुलेंस से तुरंत युवक का शव भेजा और महिला के शव को वापस करने के लिए कहा। लेकिन अस्पताल प्रशासन की इस बड़ी गलती से गुस्साए परिजनों ने महिला का शव देने से इंकार कर दिया। उन्होंने इस सारे मामले की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने श्मशान घाट में पहुंचकर सारे मामले को सुना तो अस्पताल कर्मचारियों को जमकर हड़काया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static