नेपाल सरकार ने महिला सशक्तिकरण पर काम करने के लिए किया सुनील जागलान को सम्मानित

punjabkesari.in Tuesday, Dec 07, 2021 - 11:49 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के प्रतिष्ठित सामाजिक कार्यकर्ता सुनील जागलान को नेपाल सरकार के महिला बाल विकास एवं सीनियर सिटिजन केंद्रीय मंत्री उमा रेग्मी द्वारा नेपाल में महिला सशक्तिकरण पर कार्य करने के लिए सम्मानित किया है। सुनील जागलान ने बताया कि हमने वहां पर सेल्फी विद डॉटर अभियान के अलावा, बेटियों के नाम से नेमप्लेट, पीरियड चार्ट अभियान, छोरी पंचायत जिसे यहां पर लाडो पंचायत के नाम से जाना जाता है, आगे बढ़ाया। सुनील जागलान ने बताया कि भारत में सेल्फी विद डॉटर व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ने भारत में महिला सशक्तिकरण पर जमीनी स्तर पर बदलाव किया है।

महिला बाल विकास एवं सीनियर सिटिजन मंत्रालय की केंद्रीय मंत्री उमा रेग्मी ने कहा कि सुनील जागलान के सभी अभियान सेल्फी विद डॉटर, छोरी बचाओ छोरी पढ़ाओ, बेटियों के नाम नेमप्लेट, पीरियड चार्ट बहुत असरदार हैं और हमारा मंत्रालय भी इसे आगे बढ़ाएगा। सुनील जागलान जैसे सामाजिक कार्यकर्ता नेपाल में भी होने चाहिए जो जमीनी स्तर पर यहांं बदलाव कर सकें। 

उन्होंने सुनील जागलान को कार्य करने का स्वागत किया और विश्वास दिलाया कि नेपाल सरकार सुनील जागलान को पूरा सहयोग करेगी। उमा रेग्मी सुनील के बेटियों के नाम नेमप्लेट से बहुत ज्यादा प्रभावित होकर कहा कि हम लड़कियों को प्रॉपर्टी राईट्स दिलवाएँगे और ऐसा न करने वालों पर कानूनी कार्रवाई किया करेंगे।

सुनील जागलान ने अपनी नेपाल यात्रा के दौरान नमोबुद्धा नगरपालिका के गांव उतर पालिका गाऊंपालिका, काठमांडू विश्वविद्यालय, त्रिभुवन विश्वविद्यालय में कार्यक्रम आयोजित किए। इस दौरान विभिन्न सामाजिक संस्थान टीवा, चेंज नेपाल, नेपाल इंटरनेट फाऊंडेशन, पोटली इंटरनेशनल इत्यादि के साथ बातचीत कर अभियान में सहयोगी बनाया। वहां के लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला।

गौरतलब है कि सुनील जागलान द्वारा 9 मई 2021 को सेल्फी विद डॉटर कार्यक्रम शुरू किया था जो नेपाल में वॉयरल हो गया था। वहां टिक टॉक पर भी हैशटैग सेल्फी विद डॉटर का प्रयोग करके नेपाली भाषा में लोगों ने वीडियो पोस्ट किए जिस पर 17 करोड़ से ज्यादा व्यूज आ चुके हैं। सुनील जागलान ने बताया कि हम सभी सार्क देशों में पहले इन सभी अभियानों को सरकार व सामाजिक संस्थानों के साथ मिलकर आगे बढ़ाएंगे। हम भारत सरकार को भी नेपाल यात्रा की रिपोर्ट भेजेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static