अब मिड-डे मील में नहीं होगा गोलमाल, बच्चों की हाजिरी होगी ‘ऑनलाइन’

punjabkesari.in Wednesday, Nov 08, 2017 - 11:28 AM (IST)

सिरसा:सरकारी व सहायता प्राप्त स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों की हाजिरी ऑनलाइन होने जा रही है। यह फैसला स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों की वास्तविक संख्या पता लगाने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से लिया गया है। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से इन निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने को कहा गया है। दरअसल, डिजीटलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। एक तरफ जहां शिक्षकों व विद्यार्थियों का पूरा डाटा ऑनलाइन कर दिया गया है, वहीं सूचनाओं का अदान-प्रदान करने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करवाई है।

अब एक कदम और बढ़ाते हुए शिक्षा विभाग स्कूली विद्यार्थियों की उपस्थिति ऑनलाइन करना चाहता है, जिससे कि एक ही क्लिक में जानकारी मिल सके कि किस स्कूल में कितने बच्चे पढ़ते हैं। प्रदेश के करीब साढ़े 14 हजार सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन हाजिरी का सिस्टम लागू होने जा रहा है। आंकड़ों पर नजर डाले तो हरियाणा में सरकारी प्राइमरी स्कूलों की संख्या 8744 है, जबकि मिडल स्कूलों की संख्या 2386 है। इसी प्रकार सरकारी हाई स्कूलों का आंकड़ा 1284 है और सीनियर सैकेंडरी स्कूल 1966 हैं। वहीं, राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों की संख्या 21 है। इन सभी 14401 सरकारी स्कूलों के अलावा सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में अतिशीघ्र विद्यार्थियों की ऑनलाइन हाजिरी लगा करेगी।

योजनाओं का होगा सही क्रियान्वयन
स्कूलों में बच्चों के मिड-डे मील में घपले के समाचार जब तब सामने आते रहते हैं। ऑनलाइन हाजिरी से विभाग को बच्चों की कक्षावार असल संख्या मालूम होने से मिड डे मील फर्जीवाड़े पर लगाम कसी जा सकेगी, वहीं छात्रवृत्ति जैसी सुविधा का लाभ बच्चों को देने में कोई अड़चन नहीं आएगी। 

पोर्टल पर भेजनी होगी हाजिरी
स्कूली विद्यार्थियों की हाजिरी ऑन लाइन लगाने के लिए शिक्षकों को विभाग के मैनेजमेंट इनफॉर्मैंशन सिस्टम यानि एम.आई.एस. पोर्टल का इस्तेमाल करना होगा। लॉगि इन करने के बाद कक्षा, सैक्शन, तिथि आदि की जानकारी शिक्षकों को भरनी होगी और इसके बाद बच्चों की हाजिरी लगाई जाएगी। शिक्षकों को ऑनलाइन हाजिरी भरने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। इसकी व्यवस्था भी विभाग ने कर दी है। शिक्षा विभाग ने अपने पोर्टल पर एक वीडियो अपलोड किया है। इस वीडियो में ऑनलाइन हाजिरी भरने की स्टैप वाइज तफ्शील से जानकारी दी गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static