कर्ज न चुकाने पर किसानों की जमीन नीलाम करेगा बैंक, थमाए गए नोटिस

punjabkesari.in Tuesday, May 22, 2018 - 11:19 AM (IST)

जींद(विजेंदर कुमार): जहां बड़े-बड़े उद्योगपति बैंकों से करोड़ों रुपए खाकर विदेश भाग गए हैं, वहीं छोटे-छोटे कर्ज की वसूली के लिए गरीब किसानों को बैंकों द्वारा उन्हें उनकी जमीन नीलाम करने के नोटिस थमाए जा रहे हैं। जींद में लैंड मॉर्गेज बैंक ने कर्ज़ की रकम नहीं चुका पाने वाले लगभग 150 किसानों को उनकी जमीन की नीलामी का नोटिस जारी किया है। जींद में 5500 किसानों को रिकवरी के लिए लैंड मॉर्गेज बैंक ने लीगल नोटिस जारी किए हैं। बैंक इनकी जमीन को 30 मई को नीलाम करेगा। 
PunjabKesari
किसानों को नोटिस देने पर इनेलो ने नीलामी का विरोध किया है। जुलाना से विधायक परमेंद्र ढुल ने कहा कि जमीन नीलाम करना 'सरफेसी एक्ट' का उल्लंघन है। विधायक ने कहा कि सरफेसी कानून 1993 (जिसे साल 2006 में संशोधित किया गया) में यह कहा गया है कि एक लाख रूपए से 9 लाख रूपए तक के कर्जदार किसान को कोई बैंक या दूसरी वित्तीय संस्था उसकी जमीन नीलामी करने का नोटिस नहीं दे सकती।
PunjabKesari
वहीं, बैंक के कार्यकारी अधिकारी नरसिंह ने तर्क देते हुए कहा कि सरफेसी कानून केवल राष्ट्रीयकृत बैंकों पर लागू होता है। सहकारी बैंकों के लिए अलग कानून है और उसके तहत ही बकाया किसानों को उनकी जमीन की नीलामी के नोटिस दिए गए हैं।
बैंक नहीं बल्कि असिस्टेंट रजिस्ट्रार के आदेश पर सोसाइटी एक्ट के तहत ही सोसाइटी जमीन नीलाम करेगी। बैंक के हालात बहुत खस्ता हैं।

इस पर किसानों का कहना है कि माल्या जैसे लोग भाग गए उनका कुछ नहीं बिगड़ा और हमारी जमीन नीलाम की जा रही।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nisha Bhardwaj

Recommended News

Related News

static