माता मनसा देवी मंदिर परिसर में जल्द बनकर तैयार होगा वृद्धाश्रम, विस अध्यक्ष ने विकास कार्यों की समीक्षा की

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 10:39 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी) : हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने आज माता मनसा देवी मंदिर के बैठक कक्ष में मनसा देवी परिसर में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और उन्हें जल्द पूरा करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर उपायुक्त एवं माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य प्रशासक महावीर कौशिक और बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार बंसल भी उपस्थित थे। इस अवसर पर गुप्ता ने माता मनसा देवी मंदिर में माता के दर्शन कर आशीर्वाद लिया। 

 

गुप्ता ने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये कि 45 दिन के अंदर अंदर भवन में लिफ्ट लगाने का कार्य पूर्ण किया जाये। उन्होंने वृद्धाश्रम के भवन का निर्माण कार्य जल्द पूरा करवाने का निर्देश देते हुए कहा कि इस भवन के लिये फंड की कोई कमी नहीं रहने दी जायेगी। गुप्ता ने कहा कि बुजुर्गों के लिये इस भवन में सभी आवश्यक सुविधायें उपलब्ध करवाई जाये ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा ना हो। इस चार मंजिला भवन में कमरों के साथ-साथ आॅफिस, डाक्टर्स रूम, जनरल वार्ड, डायनिंग हाल, लिफ्ट, मेडिटेशन रूम, रिडिंग रूम, डोर मैटरी, बालकनी और ओपन टैरस की व्यवस्था भी होगी। 

 

विधानसभा अध्यक्ष ने लोक निर्माण (भवन एवं सड़के) को श्री माता मनसा देवी परिसर में संस्कृत महाविद्यालय के निर्माण के लिये टेंडर प्रक्रिया जल्द पूरा करने के निर्देश दिये ताकि महाविद्यालय का निर्माण कार्य जल्द आरंभ किया जा सके। श्री गुप्ता को अवगत करवाया गया कि शिक्षा विभाग द्वारा महाविद्यालय के भवन निर्माण के लिये लोक निर्माण (भवन एवं सड़के) विभाग को लगभग 22 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी गई है। 

 

बैठक के दौरान गुप्ता के समक्ष सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीच्यूट रूडकी के वैज्ञानिकों ने पूजा स्थल बोर्ड की भूमि के विकास हेतू प्रारूप मास्टर प्लान की प्रैजैन्टेशन दी। श्री गुप्ता ने कहा कि इस मास्टर प्लान को शीघ्रातिशीघ्र अंतिम रूप दिया जाये ताकि मंदिर के सौंदर्यकरण और विकास के लिये मास्टर प्लान के अनुरूप कार्य शुरू किया जा सके। उन्होंने कहा कि मल्टी स्टोरी पार्किंग के समीप 6 एकड़ भूमि उपलब्ध है और वहां पर 100 से 200 लोगों के ठहरने की व्यवस्था के लिये बैरक बनाया जाये। उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर में नवरात्रों के दौरान भारी पुलिस बल तैनात होता है। इन बैरक के निर्माण से वे रात्रि में वहां ठहर सकेंगे। 

 

मास्टर प्लान के अनुसार मंदिर परिसर में भव्य हनुमान वाटिका स्थापित की जायेगी। इसके अलावा ओपन एयर थियेटर में श्रद्धालुओं और आंगुत्तकों के लिये लेजर शो शुरू किया जायेगा। मंदिर परिसर में वाहनों और पैदल चलने वाले श्रद्धालुओं के लिये अलग अलग रास्ते बनाये जायेंगे ताकि एक व्यवस्थित तरीके से श्रद्धालु माता के दर्शन कर सके। मास्टर प्लान में परिसर में एक इको फ्रेंडली बस स्टॉप बनाना भी प्रस्तावित है। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)         

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static