M.2 टाईप ईवीएम मशीनों से होंगे हरियाणा के पंचायत चुनाव- राज्य चुनाव आयुक्त

punjabkesari.in Monday, May 09, 2022 - 03:54 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा में ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों के चुनावों को लेकर लंबे समय से चल रहा इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है। हाईकोर्ट द्वारा पंचायत चुनावों का रास्ता साफ करने के बाद अब राज्य चुनाव आयोग को सरकार की एक चिट्ठी का इंतजार है। जैसे ही चुनाव करवाने को लेकर सरकार की ओर से चुनाव आयोग को चिट्ठी मिलेगी वैसे ही चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू कर दी जाएंगी। यह जानकारी राज्य चुनाव आयुक्त, धनपत सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि पंचायत चुनावों को लेकर इलेक्शन कमीशन पूरी तरह तैयार है। हम जल्द ही चुनाव करवाने जा रहे हैं। अगले हफ्ते हमें सरकार से आवश्यक विचार विमर्श को लेकर निर्देश मिलने की संभावना है। उसके 3 महीने बाद हम चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएंगे। विधानसभा-लोकसभा चुनावों को लेकर जनवरी में जारी की गई वोटर लिस्ट को सभी संबंधित वार्डों में बांटा जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में करीब 2 महीने का वक्त लगेगा। चुनाव आयुक्त ने बताया कि अगस्त वाली वोटर लिस्ट अमान्य घोषित कर दी गई है, ताकि नए वोटर इस चुनाव में अपना योगदान दे सकें। धनपत सिंह ने बताया कि पिछली बार हमारे पास एक करोड़ 11 लाख मतदाता थे, जिनमें करीब 6 लाख पुरुष और सवा 5 करोड़ महिलाएं शामिल थे। 6 साल बाद इसमें इसी अनुपात में लगभग 10 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावनाएं हैं।

धनपत सिंह ने बताया कि सभी राज्य चुनावों के लिए इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया से ईवीएम लेते हैं। पिछले साल राज्य चुनाव आयोग ने इन चुनावों के लिए राजस्थान और गुजरात से ईवीएम मशीनें मंगवाई थी। इस समय राज्य चुनाव आयोग के पास 78 हजार ईवीएम मशीनें उपलब्ध हैं, जिनकी फर्स्ट लेवल चेकिंग भी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कुल 6226 पंचायतें हैं। 3088 पंचायत समितियों के सदस्य और 411 जिला परिषद के सदस्यों के चुनाव होने हैं। इस बार टाइप एम-2 ईवीएम मशीनों से चुनाव होने हैं, जो कि पर्याप्त मात्रा में हमारे पास उपलब्ध हैं। 22,000 पंचों को अगर हटा दें तो कुल 22000 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिला परिषद,  सरपंच उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता सामान्य, बैकवर्ड व अन्य अनारक्षित कैटेगरी के लिए दसवीं पास और अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आठवीं पास रहेगी जबकि अनुसूचित जाति की महिला पंच पद उम्मीदवारों के लिए यह योग्यता पांचवी रहेगी।

निकाय चुनावों के लिए अभी करना पड़ेगा इंतजार- चुनाव आयुक्त

चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने बताया कि प्रदेश में 52 नगर परिषद और नगर पालिकाओं के भी चुनाव होने थे। अप्रैल में चुनाव करवाने के लिए हम पूरी तरह से तैयार भी थे। लेकिन मामला उच्च न्यायालय में लंबित है। इस कारण यह चुनाव नहीं हो पाए। इस संबंध में हाईकोर्ट का फैसला से हरी झंडी मिलते ही हम एक महीने में चुनाव करवाने की स्थिति में आ जाएंगे।

पंचों के चुनाव बैलट पेपर तो वहीं बाकी  चुनाव एम-2 टाईप ईवीएम मशीनों से होंगे

धनपत सिंह ने बताया कि चुनाव पंच एक मल्टी पोस्ट है और हर गांव में लगभग 8 से 10 पोस्ट होती हैं। इतनी बड़ी संख्या में ईवीएम उपलब्ध नहीं हो पाती। इसलिए पंचों के चुनाव बैलट पेपर से करवाया जाना संभव होता है। पंचायत समितियों के चुनाव पिछली बार मात्र पंचकूला और रेवाड़ी जिले में ही ईवीएम से हो पाए थे। बाकी सभी जगह बैलेट पेपर से चुनाव करवाने पड़े थे। इस बार पंचायत समिति, जिला परिषद और सरपंच पद के लिए चुनाव एम-2 टाइप ईवीएम मशीनों से करवाए जाएंगे।

दिशा-निर्देशों की अवहेलना करने वाले उम्मीदवारों के खिलाफ होगी कार्यवाही

धनपत सिंह ने कहा कि चुनाव तिथि निर्धारित होते ही वह हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव व संबंधित विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव से आवश्यक बैठक करेंगे। इस बैठक में डीजीपी, एक्साइज एंड टैक्सेशन के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। किसी भी तरह से शराब समेत अन्य किसी प्रकार का प्रलोभन देकर चुनाव को प्रभावित ना किया जा सके, इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए जाएंगे। चुनाव की दुरुस्त व्यवस्था की जाएगी और दिशा निर्देशों की अवहेलना करने वाले कैंडिडेट्स के खिलाफ संबंधित एक्ट के अनुसार कार्रवाई भी की जाएगी।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static