देश के BUDGET को लेकर लोगों को खासी उम्मीदें, कई चीजों में प्रावधान को लेकर जनता लगाए बैठी है आस

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2024 - 01:35 PM (IST)

भिवानी (अशोक भारद्वाज): प्रधानमंत्री मोदी के तीसरे कार्यकाल को लेकर कल सुबह 11 बजे संसद में मोदी 3.0 सरकार का पहला बजट केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी। इस बजट में केंद्र सरकार का लक्ष्य रहेगा कि 2047 तक भारत कैसे विकसित राष्ट्र बने, इसकी झलक बजट में जरूर होगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दी गई गारंटियोंं की झलक भी बजट में मिलेगी।

बता दें कि पेश होने वाले बजट को लेकर भिवानी के निवासियों ने अलग-अलग प्रतिक्रियाएं देते हुए मोदी 3.0 सरकार के पहले बजट से खासी उम्मीदें लगाई है। भिवानी निवासी हंसराज, सतीश, नरेंद्र, हरिकिशन, महेंद्र सैनी ने बताया कि वर्तमान में बढ़ती महंगाई को लेकर अंकुश लगाने का कार्य इस बजट में किया जाएगा, ऐसी उन्हें उम्मीद है।

शिक्षा, स्वास्थ्य को लेकर होने चाहिए प्रावधान

उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार के पहले बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य को लेकर बजट में अच्छे प्रावधान किए जाने चाहिए। उन्होंने बताया कि GST की दरों को कम किया जाए, ताकि महंगाई पर अंकुश लगे। सिलेंडर के दामों को कम किया जाए, ताकि रसोई के बजट में कमी आ सकें। इसके साथ ही भिवानी निवासियों ने बजट में यह मांग की है कि पैट्रोल व डीजल के दामों को सरकार अपने नियंत्रण में ले तथा इसकी घोषणा बजट में करें, ताकि महंगाई को कम किया जा सकें। उन्होंने कल पेश होने वाले बजट के लिए ये भी मांग रखी कि आज शिक्षा बहुत महंगी होती जा रही है तथा गरीब व्यक्ति की पहुंच से दूर होती जा रही है। ऐसे में बजट में शिक्षा को लेकर महत्वपूर्ण प्रावधान किया जाए, ताकि जरूरतमंद व्यक्ति अपने बच्चों को उच्च शिक्षा कम से कम दामों में दिलवा सकें।

वहीं बुजुर्ग मास्टर रमेश व धर्मबीर ने बताया कि सरकार को चाहिए कि बुजुर्गों के टैक्स स्लैब में बदलाव कर उन्हें राहत दे। बुजुर्गों के टैक्स स्लैब में जो स्टैंडर्ड डिडक्शन 50 हजार था, उसकी सीमा बढ़ाकर एक लाख किया जाए। इसके साथ बुजुर्गों को रेल किराये में मिलने वाली रियायतों को बजट में चालू करने का प्रावधान किया जाए।

गौरतलब है कि मोदी सरकार के तीसरी पारी के के पहले बजट में लोगों को खासी उम्मीदें है। आज देश लगभग 8 प्रतिशत ग्रोथ के साथ विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है तथा निवेश को लेकर भी कोई कम नहीं है। ऐसे में बजट से लोगों को खासी उम्मीदें है।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Related News

static